जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : बरसाती पानी के प्रबंधन को लेकर स्कूलों और पंचायतों में बनाए गए वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम का निरीक्षण करने के लिए करनाल से एक टीम कुरुक्षेत्र पहुंची। टीम ने शाहाबाद क्षेत्र के स्कूलों में बनाए गए वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम की निरीक्षण कर बारीकी को जांचा।

करनाल के मिट्टी एवं जल संरक्षण अधिकारी डा. धर्मपाल व एडीसी कार्यालय से नीरज एक टीम मंगलवार को शाहाबाद उपमंडल के विभिन्न राजकीय स्कूलों में बनाए गए वाटर हार्वेस्टिग का निरीक्षण करने पहुंचे। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अश्विनी मलिक ने कहा कि शाहाबाद ब्लाक में भूजल स्तर की स्थिति काफी खराब है, इसलिए इस क्षेत्र पर विशेष फोकस रखा जा रहा है। ब्लाक में डीडीपीओ की तरफ से वाटर कंजर्वेशन एंड रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम के लिए 600 प्रोजेक्ट लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से 117 प्रोजेक्ट को पूरे कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत लोगों को लगातार जागरुक किया जा रहा है। सभी विभाग मिलकर पानी के संचयन, सरंक्षण के लिए युद्घस्तर पर कार्य कर रहे हैं। सभी विभागों को अलग-अलग टारगेट दिए गए हैं। अग्रवाल धर्मशाला में होगी अग्र भागवत कथा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन अग्र भागवत कथा कराएगा। इसके लिए अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन की एक महत्वपूर्ण बैठक जिलाध्यक्ष अजय गोयल की अध्यक्षता में अशोका राइस मिल में हुई। बैठक में राष्ट्रीय संगठन सचिव खरैती लाल सिगला भी मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि 13 से 17 अगस्त तक अग्र भागवत कथा कुरुक्षेत्र के रेलवे रोड स्थित अग्रवाल धर्मशाला में होगी। विख्यात कथा वाचक पंडित विजय शंकर मेहता व्यासपीठ से अग्र भागवत कथा की अमृत वर्षा करेंगे। कथा श्रवण के लिए दूर दूर से अग्रवाल समाज के बंधुओं सहित अन्य श्रद्धालु पहुंचेंगे। सिगला ने बताया कि अग्र भागवत कथा के शुभारंभ से पूर्व नगर में भव्य कलश यात्रा निकलेगी। यह यात्रा सनातन धर्म मंदिर नई कालोनी से प्रारंभ होकर विभिन्न बाजारों से होती हुई कथा स्थल अग्रवाल धर्मशाला पहुंचेगी। बैठक में प्रदेश उपाध्यक्ष महेंद्र सिगला, प्रदेश सचिव मित्रसेन गुप्ता, जिला संरक्षक राम निवास बंसल, महासचिव राजीव गर्ग, कृष्ण कंसल इस्माईलाबाद व अशोक गोयल भी मौजूद रहे।

Edited By: Jagran