Move to Jagran APP

शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में नई पीढ़ी तक संस्कार पहुंचाएगी जेसीआई : चोपड़ा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जूनियर चेंबर इंटरनेशनल (जेसीआई) ने आने वाले समय में नई पीढ़ी तक संस्कार पहुंचाने के लिए खास योजना तैयार की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 01:12 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 01:12 AM (IST)
शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में नई पीढ़ी तक संस्कार पहुंचाएगी जेसीआई : चोपड़ा
शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में नई पीढ़ी तक संस्कार पहुंचाएगी जेसीआई : चोपड़ा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

जूनियर चेंबर इंटरनेशनल (जेसीआई) ने आने वाले समय में नई पीढ़ी तक संस्कार पहुंचाने के लिए खास योजना तैयार की है। इसके लिए जेसीआई शहरी के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी बच्चों तक पहुंचेगी और विशेषज्ञों की मदद से उन तक संस्कार पहुंचाएगी। इतना ही नहीं जेसीआई ने लड़कियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उनके समाधान के लिए भी योजना बनाई है। इस योजना के तहत जरूरतमंद लड़कियों तक निश्शुल्क सेनेटरी पैड वितरण के कार्य में तेजी लाने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही समाज भलाई के कार्यों में आम जन को साथ लेकर चलने की नीति पर काम करते हुए पर्यावरण संरक्षण, रक्तदान और जल संरक्षण के लिए बेहतर कार्य किया जाएंगे। दैनिक जागरण से खास बातचीत करते हुए जेसीआई के नवनियुक्त जिलाध्यक्ष दीपक चोपड़ा ने कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य को लेकर साल भर जागरूकता अभियान जारी रहेगा।

--

सवाल - लड़कियों के लिए किस तरह की योजना चलाई जाएगी।

जवाब - जेसीआई की ओर से स्कूलों में पहुंचकर लड़कियों को निश्शुल्क सेनेटरी पैड बांटे जाएंगे। बाकायदा इस मौके पर कार्यक्रमों का आयोजन कर महिला चिकित्सक को भी बुलाया जाएगा, ताकि लड़कियों की शंकाओं को दूर करने के साथ-साथ उन्हें स्वास्थ्य की प्रति जागरूक किया जा सके। इसके लिए लड़कियों के स्कूलों में सैनेटरी पैड मशीन भी लगाए जाने पर विचार चल रहा है। मशीन लगने के बाद जरूरत पड़ने पर वह किसी भी समय सैनेटरी पैड ले सकेंगी।

सवाल - जनसुविधाओं की समस्याओं को लेकर जेसीआई ने क्या योजना बनाई है।

जवाब - कई स्कूलों और सार्वजनिक जगहों पर शौचालय खस्ता हाल हो गए हैं। इनसे आने वाली बदबू से लोगों को परेशानी होती है और लोग इन्हें इस्तेमाल करने की बजाय खुले में गंदगी फैलाते हैं। इस दिक्कत को देखते हुए जेसीआई ने कई बड़े स्कूलों में नई तकनीक से साफ और सुंदर शौचालय तैयार करवाने का फैसला लिया है। इससे पहले भी उन्होंने कई स्कूलों में शौचालय बनवाए हैं, जिसके बाद विद्यार्थियों और खासकर छात्राओं को लाभ हुआ है।

सवाल - स्वच्छता और स्वास्थ्य को लेकर क्या योजना है।

जवाब - जेसीआई के कई कार्यक्रम स्वच्छता और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ही आयोजित किए जाते हैं। इनमें स्वास्थ्य जागरूकता शिविर लगाना और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है। इसको लेकर कई बार जेसीआई की ओर से शहर में अलग-अलग जगह पर स्वच्छता अभियान चलाया जाता है, इसके साथ लोगों को भी जोड़ा जाता है।

सवाल - जरूरतमंद को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए क्या प्रयास किए जाएंगे।

जवाब - जरूरतमंद समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए जेसीआई की ओर ज्यादातर त्योहार उन्हीं के बीच जाकर मनाए जाते हैं। केवल इतना ही नहीं जेसीआई अपने परिवार व जरूरतमंदों बच्चों को साथ लेकर इन कार्यक्रमों का आयोजन करती है। इन कार्यक्रमों में उन्हीं थ्री स्टार और फाइव स्टार जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं, जिससे वह अपने आप को इसी समाज का हिस्सा मानकर समाज की भलाई के लिए सोचते और कार्य करते हैं।

सवाल - किस योजना को सबसे प्रभावी मानते हैं।

जवाब - जेसीआई की ओर से सबसे अहम जागरूकता शिविर हैं। इन शिविरों में विशेषज्ञों को बुलाकर समाज को जागरूक किया जाता है। इनकी खासियत यह है कि इन शिविरों में हिस्सा लेने से नई पीढ़ी को बहुत सी बातों की जानकारी मिलती है। इसके साथ-साथ सैनिकों के सम्मान में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित करना है। इन कार्यक्रमों में सैनिकों के परिवारों को जोड़ कर उन्हें सम्मान दिया जाता है। इससे समाज में सैनिकों और राष्ट्र के प्रति सम्मान जागृत होता है।

---

व्यक्तिगत जानकारी

शिक्षा - बीए एलएलबी

अनुभव - 15 सालों से शिक्षा क्षेत्र से जुड़े


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.