Move to Jagran APP

कहीं आपको कोरोना होकर ठीक तो नहीं हो चुका, सरकारी अस्पताल में आइजीजी टेस्ट बताएगा

बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि कहीं उन्हें कोरोना होकर ठीक तो नहीं हो चुका।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 06:40 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 06:40 AM (IST)
कहीं आपको कोरोना होकर ठीक तो नहीं हो चुका, सरकारी अस्पताल में आइजीजी टेस्ट बताएगा
कहीं आपको कोरोना होकर ठीक तो नहीं हो चुका, सरकारी अस्पताल में आइजीजी टेस्ट बताएगा

विनीश गौड़, कुरुक्षेत्र ।

loksabha election banner

बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि कहीं उन्हें कोरोना होकर ठीक तो नहीं हो चुका। ऐसे लोग बुधवार से एलएनजेपी अस्पताल में आकर आइजीजी टेस्ट करा सकते हैं। इस टेस्ट में एक से डेढ़ माह में कोरोना आने और उसके जाने का पता लग जाएगा। इस टेस्ट से शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने वाली एंटी बॉडीज बनने का पता चलता है। इसी के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकारें अपने यहां कोरोना की गति पर नजर रखे हुए है। ऐसे में लोगों को संशय से निकालने के लिए अब एलएनजेपी अस्पताल में यह टेस्ट करने की शुरुआत होगी। इस टेस्ट की कीमत निजी लैब संचालक पांच सौ से एक हजार रुपये तक ले रहे हैं वहीं सरकारी अस्पताल में ये टेस्ट महज 250 रुपये में हो जाएगा।

19 अक्टूबर से शुरू हो सकता है सीरो सर्वे

प्रदेश में सीरो सर्वे की अभी तक कोई तिथि तय नहीं हुई है। जानकारों के अनुसार 19 अक्टूबर से प्रदेश में सीरो सर्वे एक बार फिर शुरू हो सकता है। सीरो सर्वे में भी कुछ क्षेत्रों को शामिल किया जाता है। इसके बाद कलस्टर बनाकर उन क्षेत्रों में रैंडमली लोगों के ब्लड सैंपल लिए जाते हैं, जिसकी जांच करके यह देखा जाता है कि कितने प्रतिशत लोगों में एंटी बॉडीज बन चुकी हैं। आइजीजी टेस्ट करके यह देखा जाता है कि कितने लोग बिना किसी उपचार के ठीक हो चुके हैं। बिल्कुल यही टेस्ट अब एलएनजेपी में आम लोगों अपने आप करा सकेंगे।

बुधवार से टेस्ट होगा शुरू : डा. रमेश

आइडीएसपी के नोडल अधिकारी डा. रमेश सभ्रवाल ने बताया कि लोगों के संशय को दूर करने के लिए यह टेस्ट एलएनजेपी अस्पताल में शुरू किया जा रहा है। इस टेस्ट की फीस 250 रुपये रखी जाएगी जो निजी लैब से काफी सस्ता होगा। इस टेस्ट के कराने के बाद लोगों को यह पता लग जाएगा कि उनके शरीर में एंटी बॉडीज बन चुकी हैं या नहीं। उन्होंने बताया कि बुधवार से यह टेस्ट अस्पताल में शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.