Move to Jagran APP

एनआइडी के विद्यार्थी करेंगे मेक इन इंडिया और सर्व इन इंडिया के सपने को साकार : अनीस

अतिरिक्त उपायुक्त अनीस यादव ने कहा कि मेक इन इंडिया और सर्व इन इंडिया का सपना साकार करने में राष्ट्रीय डिजाइ¨नग संस्थान (एनआइडी) के विद्यार्थी अहम भूमिका अदा करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 05:46 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 05:46 PM (IST)
एनआइडी के विद्यार्थी करेंगे मेक इन इंडिया और सर्व इन इंडिया के सपने को साकार : अनीस
एनआइडी के विद्यार्थी करेंगे मेक इन इंडिया और सर्व इन इंडिया के सपने को साकार : अनीस

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अतिरिक्त उपायुक्त अनीस यादव ने कहा कि मेक इन इंडिया और सर्व इन इंडिया का सपना साकार करने में राष्ट्रीय डिजाइ¨नग संस्थान (एनआइडी) के विद्यार्थी अहम भूमिका अदा करेंगे। नये भारत का निर्माण भी देश की इसी युवा पीढ़ी के हाथों में है। इसलिए इस संस्थान में राष्ट्रीय डिजाइन नीति का अनुसरण कर आधुनिकतम शिक्षा पद्धति और तकनीक से विद्यार्थियों को शिक्षित करने का काम किया जाएगा।

loksabha election banner

वह बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय डिजाइ¨नग संस्थान उमरी कुरुक्षेत्र के सभागार में आयोजित ओरिएंटेशन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इससे पहले उन्होंने पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग, एनआइडी गवर्निंग कांउसिल के चेयरमैन सेवा निवृत आईएएस अधिकारी माधव लाल, रजिस्ट्रार कंवर ¨सह, एसडीएम अनिल यादव, एनआइडी के ओएसडी प्रो. डीएस कपूर, सेवानिवृत आईएएस अधिकारी आरबी लांग्यान, एनआइडी अहमदाबाद से पंहुचे विशेषज्ञ निलिमा हसीजा के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत रुप से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और देश के अलग-अलग राज्यों से दाखिला लेने वाले 60 नये विद्यार्थियों का राज्य सरकार और प्रशासन की तरफ से स्वागत किया। अतिरिक्त उपायुक्त ने राज्य सरकार और प्रशासन की तरफ से नए विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि डिजाइन आज मानव की आधारभूत गतिविधि के रुप में शुमार है और हर समय डिजाइन के बारे में सोचा और काम किया जाता है। डिजाइन को अगर रोजाना की गतिविधि कहा जाए तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। उन्होंने कहा कि डिजाइन के महत्व को जहन में रखते हुए ही और डिजीटल इंडिया, मेक इन इंडिया और सर्व इन इंडिया के लक्ष्य को हासिल करने के लिए एनआइडी अहमदाबाद के बाद पवित्र भूमि कुरुक्षेत्र की धरा पर दूसरा एनआइडी संस्थान स्थापित किया। भारत सरकार को एहसास हुआ की सामाजिक ताने-बाने को सु²ढ़ करने, उद्योग को बढ़ावा देने और आर्थिक रुप से देश को मजबूत करने के लिए डिजाइन को प्रमोट करना बहुत जरुरी है। इसलिए भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय डिजाइन नीति को लागू किया। एनआइडी रजिस्ट्रार कंवर ¨सह ने विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि एनआइडी के सत्र 2018-19 के लिए मुंबई, पुणे, गुजरात, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हैदराबाद, बेंग्लूरू आदि राज्यों से 60 नए विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। इससे अब एनआइडी उमरी कुरुक्षेत्र में कुल विद्यार्थियों की संख्या 158 हो गई है और यह एनआइडी का तीसरा सत्र है। इन विद्यार्थियों को हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी ताकि विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी ना आए। ओएसडी डीएस कपूर ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए और एनआइडी अहमदाबाद के निदेशक प्रद्युम्र व्यास द्वारा भेजी गई शुभकामनाओं को सबके समक्ष रखते हुए कहा कि एनआइडी में सभी प्रकार की फैकल्टी और प्रयोगशालाएं है और विद्यार्थियों को हर प्रकार की आधुनिक सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस मौके पर प्रो. ममता गौत्तम, नाचोकेता चरकवाल, श्रुति तोमर, राजीव मेहता, विनय, अमरिन्द्र ¨सह, सतबीर, पूजा, धर्मेन्द्र, राजकुमार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.