Move to Jagran APP

छात्राओं को प्राथमिक सहायता की जानकारी होना जरूरी : चौधरी

दुर्घटना होने के बाद कई तरह की सावधानियां बरतने पर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को राहत मिल सकती है। इसके लिए जरूरी है कि उसके आस-पास किसी को प्राथमिक सहायता उपलब्ध करवाए जाने की जानकारी हो।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 05:39 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 05:39 AM (IST)
छात्राओं को प्राथमिक सहायता की जानकारी होना जरूरी : चौधरी
छात्राओं को प्राथमिक सहायता की जानकारी होना जरूरी : चौधरी

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : राजकीय कन्या महाविद्यालय में शुक्रवार को प्राथमिक सहायता प्रशिक्षण शिविर का आयोजित कर छात्राओं को आकस्मिक दुर्घटना होने पर मरीज को दी जाने वाली प्राथमिक सहायता के बारे में बताया। प्रशिक्षण शिविर में संबोधित करते हुए रेड क्रास के सहायक निदेशक रमेश चौधरी ने कहा कि दुर्घटना होने के बाद कई तरह की सावधानियां बरतने पर दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को राहत मिल सकती है। इसके लिए जरूरी है कि उसके आस-पास किसी को प्राथमिक सहायता उपलब्ध करवाए जाने की जानकारी हो।

loksabha election banner

उन्होंने शिविर में उपस्थित छात्राओं को सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को गाड़ी में बैठाने के सही तरीकों की जानकारी दी। इसके साथ ही दिल का दौरा पड़ने पर संबंधित व्यक्ति को दी जाने वाली सहायता की भी जानकारी दी। महाविद्यालय की एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी सीमा पांडे और रेड क्रास प्रभारी मोनिका ने बताया कि इस शिविर का विषय वैश्विक महामारी के दौर में राष्ट्रीय स्वयं सेवकों की भूमिका रहा।

शहीद उधम सिंह राजकीय महाविद्यालय मटक माजरी इंद्री के एसोसिएट प्रोफेसर डा. रणबीर सिंह ने छात्राओं को समाज सेवा के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निष्ठा पूर्वक निभाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि पर्यावरण हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है हम सबको इसे बचाने के लिए प्रयास करने चाहिएं। हमें अपने रोजमर्रा के जीवन में प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए। इसके लिए समाज में भी जागरूकता लाने के लिए आगे आना चाहिए। इसके बाद छात्राओं ने महाविद्यालय के साथ लगती कालोनियों में महामारी से बचाव के लिए जागरूकता रैली निकाली।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. राजेश सैनी ने कहा की राष्ट्रीय स्वयंसेवक योजना को अपनाना संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इस शिविर में 130 छात्राओं ने हिस्सा लिया। शिविर के सफल आयोजन पर महाविद्यालय की चीफ प्रोक्टर डा. मीनाक्षी, रेड क्रास एवं एनएसएस कमेटी के सदस्य प्रीति, पूजा, कोमल गर्ग, डा. जितेंद्र का योगदान रहा। इस अवसर शिक्षिका इकबाल कौर, बीरेंद्र कौर, प्रीति शर्मा, डा. राजीव, डा. सतीश गर्ग व विनय पाठक मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.