जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : लॉकडाउन के चलते जिला भर के गुलाबी और पीला राशन कार्ड धारकों को अप्रैल माह में मुफ्त में राशन दिया जाएगा। केवल मुफ्त ही नहीं इसके लिए राशनकार्ड धारकों को डिपो पर भी नहीं पहुंचना होगा। खाद्य एवं आपूíत विभाग की ओर से इस राशन की होम डिलीवरी दी जाएगी। ऐसे में लोगों को घर बैठे ही राशन उपलब्ध होगा, ताकि लोग राशन लेने के लिए लॉकडाउन का उल्लंघन ना करें। विभाग की ओर से इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

देश भर में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लागू किया गया है। लॉकडाउन के चलते ज्यादातर काम धंधे बंद पड़े हैं। ऐसे में लोगों को अपने घरों में ही रहना पड़ रहा है। अपने घरों में रह रहे लोगों को राहत देने के लिए प्रदेश सरकार ने अप्रैल माह का राशन मुफ्त में दिए जाने की योजना बनाई है।

----

52 हजार के लगभग राशनकार्ड धारकों को मिलेगा लाभ

जिला भर में गुलाबी और पीला राशनकार्ड धारक परिवार 52 हजार के लगभग हैं। इनमें से गुलाबी कार्ड पर प्रत्येक कार्ड के हिसाब से 35 किलोग्राम गेहूं दी जाती है। इसके साथ दो बोतल सरसों का तेल भी दिया जाता है। इसी तरह पीला राशन कार्ड धारक के परिवार के सदस्य को प्रत्येक यूनिट 5 किलोग्राम गेहूं दी जाती है। इसके साथ ही चीनी और सरसों का तेल दिया जाता है। इससे पहले गेहूं दो रुपये प्रति किलोग्राम, चीनी 13.50 रुपये प्रति किलोग्राम और सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर दिया जाता है।

----

राशन की होगी होम डिलीवरी

जिला खाद्य, नागरिक आपूíत एवं उपभोक्ता नियंत्रण मामले अधिकारी नरेंद्र सहरावत ने कहा कि अप्रैल का माह में सभी गुलाबी और पीला राशनकार्ड धारकों को राशन मुफ्त बांटा जाएगा। इतना ही नहीं यह राशन उनके घर तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए विभाग के इंस्पेक्टर और ग्राम सचिव की ड्यूटी लगाई जाएगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस