Move to Jagran APP

जिले में पहली से आठवीं तक के 52 हजार 260 बच्चों को फ्री किताबें

कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन दौरान तीन माह से जिला के सभी स्कूल बंद हैं। इस बार शिक्षा का नया सत्र का शुभारंभ भी लॉकडाउन में हुआ है। सरकारी स्कूल के कक्षा पहली से आठवीं के बच्चों को शिक्षा विभाग की ओर से नई पुस्तकों के सेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 08:15 AM (IST)
जिले में पहली से आठवीं तक के 52 हजार 260 बच्चों को फ्री किताबें
जिले में पहली से आठवीं तक के 52 हजार 260 बच्चों को फ्री किताबें

अनुज शर्मा, कुरुक्षेत्र : कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन दौरान तीन माह से जिला के सभी स्कूल बंद हैं। इस बार शिक्षा का नया सत्र का शुभारंभ भी लॉकडाउन में हुआ है। सरकारी स्कूल के कक्षा पहली से आठवीं के बच्चों को शिक्षा विभाग की ओर से नई पुस्तकों के सेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, ताकि जुलाई से बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से सुचारू करवा सके।

loksabha election banner

कुरुक्षेत्र जिले के पांच खंडों में 52 हजार 260 विद्यार्थियों को पुस्तकें दी जा रही है। अभी कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है। इस दौरान बच्चों की पढ़ाई भी आवश्यक है। हालांकि लॉकडाउन दौरान दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर सील होने पर बुक्स का स्टॉक अटका पड़ा था। अनलॉक होने पर पुस्तकों का स्टॉक कुरुक्षेत्र पहुंचा है। अब शिक्षक शारीरिक दूरी रखकर बच्चों बुलाकर या फिर उनके घर-घर जाकर किताबें उपलब्ध करवा रहे हैं। पहले चरण में पहली, दूसरी व पांचवीं कक्षा, दूसरे चरण में सातवीं और आठवीं की पुस्तकें दी गई। अब तीसरे चरण में तीसरी, चौथी व छठी कक्षा के लिए किताबें दी जाएंगी।

पुस्तकों के साथ हो सकेंगी बेहतर पढ़ाई

पुस्तकों के अभाव में बच्चों को पढ़ाई में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शिक्षकों की ओर से ऑनलाइन पढ़ाए जाने वाले विषय को बिना पुस्तकों के तैयार करने में काफी परेशानी आ रही थी। वाट्सएप पर भेजे जा रहे कार्य को भी वे अच्छी प्रकार से नहीं पढ़ा पा रहे थे। ऐसे में अब विभाग की ओर से बच्चों तक पहुंचाई जा रही पुस्तकें उनकी पढ़ाई में काफी लाभ होगा।

छात्र संख्या के हिसाब से पहुंची किताबें

जिले में छात्र संख्या के हिसाब से किताबें स्कूलों में पहुंची है। जिले के सभी स्कूलों में कक्षा पहली से आठवीं तक विभाग की ओर से नई पुस्तकें दी जा रही हैं। वहीं बाद में दाखिला लेने वाले बच्चों को भी पुस्तकों के सेट दिए जाएंगे। क्योंकि नए बच्चों ने अभी स्कूलों में दाखिला नहीं लिया है।

जिलास्तर पर कक्षानुसार वितरित की जाने वाली बुक्स

कक्षा संख्या

पहली 5876

दूसरी 5576

तीसरी 6146

चौथी 6339

पांचवी 6809

छठी 7061

सातवीं 6564

आठवीं 7890

कुल 52,260

खंड अनुसार वितरित की जाने पुस्तकें

खंड संख्या

बाबैन 3008

लाडवा 7399

पिहोवा 12211

शाहाबाद 10508

थानेसर 19134

कुल 52,260

वर्जन :

शिक्षक स्कूलों व घर-घर जाकर बच्चों को बुक्स वितरित कर रहे हैं। सभी बच्चों को पुस्तकों के सेट उपलब्ध करवाई जाएगी। जिला स्तर व कलस्टर स्तर पर 30-30 अतिरिक्त सेट पहुंचे है। जहां पर कमी रहने पर ये सेट पहुंचाएं जाएंगे।

कृष्णा कुमारी, एपीसी, समग्र शिक्षा अभियान, कुरुक्षेत्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.