जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : भारतीय योग संस्थान दिल्ली की हरियाणा प्रांत इकाई के कुरुक्षेत्र राजस्व जिले के युधिष्ठिर योग जिले में पांच दिवसीय योग शिविर किया गया। शिविर के पहले दिन साधकों को यौगिक क्रियाएं, ओम ध्वनि, गहरे लंबे श्वासों का अभ्यास, योगासन, प्राणायाम, ध्यान साधना कराई। ये सब फेफड़े पुष्ट कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक बताए।

केंद्र प्रमुख हेमा कपूर ने ओम ध्वनि व गायत्री मंत्र, जोन प्रधान कृष्णा ने ताड़ासन व त्रिकोणासन, साधिका मुकेश ने कमरचक्रासन, कोषाध्यक्ष रेणु ने गोमुख आसन करवाया। जिला प्रधान सुमन तोमर ने कोरोना वायरस से बचने के लिए और ऑक्सीजन की पूर्ति करने वाली समस्त सूक्ष्म क्रियाएं करवाई। उन्होंने साधकों को खान-पान में आवश्यक परिवर्तन करने के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी बताए। जिन्हें अपनाकर इस महामारी से बचा जा सकता है। उन्होंने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले प्राणायाम भी करवाए। इस मौके पर संगठन मंत्री रेखा, जोन मंत्री राधिका, सोनाली, जोन उप-प्रधान पल्लवी, साधिका संतोष, रंजना, कमलेश, कुलविदर, कामिनी, सुधा, परीक्षा, अरुणा, सोनिया, रमन, उमा, पलक, सरोज व सरिता मौजूद रहे।

मुकेश चिटकारा एजुकेशनल ग्रुप ने मेधावी विद्यार्थियों के लिए दी आर्थिक मदद

संवाद सहयोगी, शाहाबाद : डा. कुलवंत राय मेमोरियल सोसाइटी के कार्यालय में शनिवार को नर-नारायण सेवा समिति के अंतर्गत गठित मुकेश चिटकारा एजुकेशनल ग्रुप ने मेधावी बच्चों की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी गई। इस राशि का चेक समिति के सदस्यों ने विद्यार्थियों के अभिभावकों को सौंपे।

समिति के संस्थापक मुनीष भाटिया ने बताया कि इन छात्राओं के पिता मेहनत मजदूरी करके घर का खर्चा चलाते हैं। लॉकडाउन के कारण उनके पास काम नहीं रहा। इस कारण वह बेटियों की फीस भरने में असमर्थ हैं। इस पर एजुकेशनल ग्रुप की ओर से यह सहयोग दिया गया। एक बेटी 10वीं और दूसरी सातवीं कक्षा में पढ़ रही है। समिति चेयरमैन बिट्टू बत्रा ने बताया कि एजुकेशनल ग्रुप के बैनर तले केवल जरूरतमंद और मेधावी बच्चों की ही मदद की जाएगी, ताकि पैसे की कमी से उन बच्चों का भविष्य खतरे में ना आए। इस अवसर पर बिट्टू बत्रा, विनोद अरोड़ा, रवि खुंगर व प्रिस आनंद मौजूद रहे।

Edited By: Jagran