Move to Jagran APP

जल बचाने के लिए आलमपुर गांव में लगाया फाइव पौंड सिस्टम

गांव आलमपुर के सरपंच रजनीश ने पानी के मोल को पहचानकर इसकी बचत के लिए गांव में सीवरेज की लाइन दबा दी है। अब इसी सीवरेज लाइन से पानी को गांव के बाहर बने तालाब में पहुंचाया जा रहा है जहां से इसे फाइव पौंड सिस्टम की तर्ज पर साफ कर खेती के लायक बनाकर उपयोग किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 08:20 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 08:20 AM (IST)
जल बचाने के लिए आलमपुर गांव में लगाया फाइव पौंड सिस्टम
जल बचाने के लिए आलमपुर गांव में लगाया फाइव पौंड सिस्टम

विनोद चौधरी, कुरुक्षेत्र : गांव आलमपुर के सरपंच रजनीश ने पानी के मोल को पहचानकर इसकी बचत के लिए गांव में सीवरेज की लाइन दबा दी है। अब इसी सीवरेज लाइन से पानी को गांव के बाहर बने तालाब में पहुंचाया जा रहा है, जहां से इसे फाइव पौंड सिस्टम की तर्ज पर साफ कर खेती के लायक बनाकर उपयोग किया जा रहा है। केवल इतना ही नहीं गांवों में एक तालाब की सफाई करवाकर इसे पशुओं के लिए तैयार किया है। ऐसे में लोगों ने अब अपने घरों पर ट्यूबवैल चलाकर पशुओं को नहलाना बंद कर दिया है। इस तरह की पहल से आलमपुर अन्य गांवों के लिए भी मिशाल बन गया है।

prime article banner

कुछ सालों पहले तक गांव आलमपुर में भी अन्य गांवों की तरह ओवरफ्लो हो रहे तालाब ग्रामीणों के लिए सबसे बड़ी समस्या बने हुए थे। तालाबों के ओवरफ्लो होने के पीछे सबसे बड़ा कारण लोगों के घरों में पशुओं को नहलाने के लिए ज्यादा पानी उपयोग करने और पानी के व्यर्थ में बहना था। इन दोनों समस्याओं पर काम शुरू करते हुए गांव के सरपंच रजनीश ने सबसे पहले ग्रामीणों को पानी के महत्व को लेकर जागरूक किया। इसके बाद गांव में सीवरेज लाइन दबाकर इसके पानी को दूर खेतों के पास ले जाया गया। वहां पर फाइव पौंड सिस्टम की तर्ज पर तीन तालाब बनाए गए। सीवरेज से निकलने वाले गंदे पानी को इन तालाबों से निकालकर खेती में उपयोग के लायक बनाया। दूसरी ओर गांव के पास बने तालाब की सफाई करवाई और इसमें साफ पानी भरकर इसे पशुओं के लिए तैयार किया गया। ऐसे में लोगों ने घरों में पशुओं को नहलाना बंद किया और पानी के व्यर्थ बहने पर रोक लगी। अब सभी ग्रामीण तालाब में लेकर आते हैं अपने पशु

सरपंच रजनीश ने बताया कि अब गांव के सभी पशुपालक अपने पशुओं को तालाब में लेकर आते हैं। इससे गांव में पानी की बर्बादी बहुत कम हो गई है। आलमपुर में सफलता मिलने के बाद अब गांव सलारपुर में भी सीवरेज लाइन दबाने का काम चल रहा है। अब ग्रामीण भी पानी बचाने की मुहिम में उनके साथ खड़े हैं। नई पीढ़ी के लिए पानी बचाने के साथ-साथ उन्हें पानी का महत्व बताना भी जरूरी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.