Move to Jagran APP

पहले केंद्र तक पहुंचने के लिए देनी पड़ी परीक्षा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र लगातार बढ़ रही बेराजगारी की मार ने उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को भी चतुर्थ श्रेणी के पदों के उम्मीदवारों की कतार में खड़ा कर दिया है, लेकिन सरकार की ओर से युवाओं की परीक्षा देने के लिए बड़ी चुनौतियां खड़ी कर दी हैं। जिनमें सबसे बड़ी समस्या है दूर केंद्र बनाना। इसी का असर परीक्षार्थियों की संख्या पर साफ दिख रहा है। दूर दराज से कुछ तो परीक्षा देने ही नहीं आते और कुछ परीक्षा केंद्रों तक पहुंच ही नहीं पा रहे हैं। ग्रुप डी की दूसरे दिन की परीक्षा में भी मात्र 58 प्रतिशत परीक्षार्थियों में भाग लिया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 01:55 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 01:55 AM (IST)
पहले केंद्र तक पहुंचने के लिए देनी पड़ी परीक्षा
पहले केंद्र तक पहुंचने के लिए देनी पड़ी परीक्षा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र

loksabha election banner

लगातार बढ़ रही बेराजगारी की मार ने उच्च शिक्षा प्राप्त युवाओं को भी चतुर्थ श्रेणी के पदों के उम्मीदवारों की कतार में खड़ा कर दिया है, लेकिन सरकार की ओर से युवाओं की परीक्षा देने के लिए बड़ी चुनौतियां खड़ी कर दी हैं। जिनमें सबसे बड़ी समस्या है दूर केंद्र बनाना। इसी का असर परीक्षार्थियों की संख्या पर साफ दिख रहा है। दूर दराज से कुछ तो परीक्षा देने ही नहीं आते और कुछ परीक्षा केंद्रों तक पहुंच ही नहीं पा रहे हैं। ग्रुप डी की दूसरे दिन की परीक्षा में भी मात्र 58 प्रतिशत परीक्षार्थियों में भाग लिया। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से इतने दूर रोलनंबर दिए हैं कि या तो परीक्षार्थियों को एक दिन पहले आना पड़ रहा है या फिर रात को दो बजे घर से चले हैं। रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों की भारी भीड़ नजर आई। यात्रियों को टिकट के लिए घंटों लाइनों में लगना पड़ा। परीक्षा में कुल 28 हजार 500 में से 16714 ने परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान एक युवक को दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़ा गया है। कड़ी जांच के बाद परीक्षा केंद्रों में इंट्री

हरियाणा कर्मचारी चयन की ओर से आयोजित ग्रुप डी की परीक्षा का दो सत्रों में आयोजन किया गया। सुबह के सत्र में साढ़े दस बजे से 12 बजे परीक्षा का आयोजन किया गया। दूसरे सत्र में दोपहर बाद तीन बजे से साढ़े चार बजे तक परीक्षा का आयोजन किया गया। सुबह के सत्र में सुबह नौ बजे ही परीक्षा केंद्रों में अंदर जाने पहले परीक्षार्थियों को गहन जांच का सामना करना पड़ा। हर केंद्र पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था और सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में परीक्षा का आयोजन किया गया।

बाक्स

परीक्षाओं के दौरान बढ़ाया आटो का किराया

परीक्षाओं के दौरान दूर दराज से आए परीक्षार्थियों को आटो चालकों ने भी खूब लूटा। आटो चालकों ने भी मनमर्जी के पैसे लिए। कई परीक्षा केंद्रों की जानकारी न होने के कारण आटो चालकों ने एक-एक सवारी से 50 से 100 रुपये तक लिए। इसके अलावा पिपली से लेकर थर्ड गेट का किराया भी 10 रुपये बढ़ा दिया गया। जिसके कारण आम ग्राहकों से भी आटो चालकों की बहस हुई। फोटो संख्या- 30 बाक्स

स्पेशल बस किराए पर लेकर पहुंचे परीक्षार्थी कुरुक्षेत्र में अधिकतर हिसार, हांसी, जींद और सिरसा के परीक्षार्थी थे। जिनके लिए सुबह के सत्र में परीक्षा के लिए समय पर पहुंचना ही परीक्षा थी। इसका तोड़ परीक्षार्थियों ने एकत्रित होकर अपना वाहन किराए पर लेकर निकाला। आदमपुर, हिसार और हांसी से परीक्षार्थी अपने वाहनों में आए थे। इन्होंने वहां से एकत्रित होकर बस किराए पर की थी। आदमपुर से आए प्रवीण कुमार ने बताया कि वे आदमपुर से 400 रुपये प्रति व्यक्ति निजी बस किराए पर लेकर आए हैं। बस में 60 सवारी आई हैं। समय पर पहुंचने के लिए सुबह दो बजे वे घर से निकले थे। फोटो संख्या- 31 क्या करें मजबूरी है ?

सोनीपत के पवन कुमार ने बीकाम एमकाम की है, लेकिन चतुर्थ श्रेणी की नौकरी के लिए परीक्षा देने आए हैं। पवन का कहना है कि बेरोजगारी में सब कुछ करना पड़ता है। क्या करें मजबूरी है। दूर दिया सेंटर तो रात को ही आना पड़ा हांसी से आए विजेंद्र ¨सह ने बताया कि वे रात को ही ट्रेन में आए थे। दो दोस्त हैं एक की परीक्षा सुबह और एक की सांयकालीन सत्र में परीक्षा है। रात को स्टेशन पर ही रुके थे। रात को भी ट्रेन से ही चले जाएंगे। हजार ने दी परीक्षा

एसडीएम अनिल यादव ने बताया कि रविवार को 16714 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। परीक्षा शांतिपूर्ण रही। परीक्षा शांतिपूर्ण रही। कड़ी सुरक्षा के लिए पुलिस के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। उन्होंने बताया कि जिले में 51 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया। जिनमें से 46 थानेसर में और पांच परीक्षा केंद्र शाहाबाद में बनाए गए थे। हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे और मोबाइल जैमर लगाए गए थे। इसके अलावा सभी परीक्षा केंद्रों के नजदीक धारा 144 लगाई गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.