Move to Jagran APP

30 लोगों को दिए परिवार पहचान पत्र

पंचायत भवन के सभागार में जिला स्तरीय परिवार पहचान पत्र वितरण कार्यक्रम में 30 लोगों को पहचान पत्र देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इनको एक-एक पौधा भी दिया गया। जिले में 1.64 लाख लोगों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। अब अधिकारी 12 अगस्त तक प्रत्येक परिवार तक पहचान पत्र पहुंचाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Aug 2020 06:07 AM (IST)Updated: Wed, 05 Aug 2020 06:07 AM (IST)
30 लोगों को दिए परिवार पहचान पत्र
30 लोगों को दिए परिवार पहचान पत्र

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : पंचायत भवन के सभागार में मंगलवार को जिला स्तरीय परिवार पहचान पत्र वितरण कार्यक्रम में 30 लोगों को पहचान पत्र देकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इनको एक-एक पौधा भी दिया गया। जिले में 1.64 लाख लोगों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। अब अधिकारी 12 अगस्त तक प्रत्येक परिवार तक पहचान पत्र पहुंचाएंगे।

loksabha election banner

कार्यक्रम में मुख्यातिथि खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह रहे। विशिष्ट अतिथि सांसद नायब सिंह सैनी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, शाहाबाद विधायक रामकरण काला व म्हारा हरियाणा-हरा भरा हरियाण के प्रदेश संयोजक डा. पवन सैनी रहे। एडीसी वीना हुड्डा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक के लिए परिवार पहचान पत्र एक अनोखी सौगात है। इस पहचान पत्र के माध्यम से ही अब परिवारों को सरकार की हर योजना का लाभ मिलेगा। उनको किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अलग से आवेदन करने की भी जरूरत नहीं होगी। इतना ही नहीं सरकार योजना के क्रियान्वयन को सरल और पारदर्शी बनाकर परिवारों को सीधे लाभ प्रदान करने में भी सक्षम होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने परिवार पहचान पत्र के रूप में नागरिकों को बड़ी सौगात दी है। सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि यह कार्य डिजिटलाइजेशन प्रणाली के तहत किया जा रहा है। अब प्रत्येक परिवार का डाटा फीड किया जाएगा। इससे गांव स्तर पर आने वाली दिक्कते और समस्याएं दूर हो जाएंगी।

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि परिवार पहचान पत्र का डाटाबेस प्रमाणित और सत्यापित होने के बाद लाभार्थी को सत्यापन के लिए कोई भी दस्तावेज जमा कराने की आवश्यकता नहीं होगी।

विधायक रामकरण काला ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के साथ मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवा तथा निराश्रित महिला पेंशन और दिव्यांग पेंशन योजना को जोड़ा जा चुका है। इससे पहले एडीसी वीना हुड्डा ने मेहमानों का स्वागत करते हुए परिवार पहचान पत्र की जानकारी दी। इस मौके पर पिहोवा नगरपालिका के चेयरमैन सुभाष सिगला, लाडवा नगर पालिका की चेयरमैन साक्षी खुराना, एसडीएम कपिल शर्मा, एसडीएम अनिल यादव, सीटीएम विरेंद्र सिंह ढुल, ईश्वर सिंह, भूषण पाल मौजूद रहे। 27 से 30 अगस्त तक लगाए जाएंगे शिविर

एडीसी वीना हुड्डा ने कहा कि जिले में 1.64 लाख परिवार पहचान पत्र 12 अगस्त तक संबंधित लोगों तक पहुंचाए जाएंगे। इसके लिए अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके साथ परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए 27, 28, 29 व 30 अगस्त को गांव, नगरपालिका, नगर परिषद पर विशेष शिविर लगाए जाएंगे। यह कार्य आगामी तीन महीनों में पूरा कर लिया जाएगा। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, जिप चेयरमैन गुरदयाल सुनहेड़ी, जजपा के जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह मुल्तानी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.