Move to Jagran APP

शैडो रजिस्टर में दर्ज होगा हर प्रत्याशी के एक-एक पैसे का हिसाब : जथिन

रजिस्टर में दर्ज खर्चों का मिलान प्रत्याशी द्वारा लगाए गए खर्च रजिस्टर से किया जाएगा। इन दोनों रजिस्टर के खर्चों में फर्क आने पर संबंधित प्रत्याशी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 06:42 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 06:42 AM (IST)
शैडो रजिस्टर में दर्ज होगा हर प्रत्याशी के एक-एक पैसे का हिसाब : जथिन
शैडो रजिस्टर में दर्ज होगा हर प्रत्याशी के एक-एक पैसे का हिसाब : जथिन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र: लोकसभा आम चुनाव के खर्चा पर्यवेक्षक केए जथिन ने कहा कि लोकसभा चुनाव-2019 में भारत चुनाव आयोग के आदेशानुसार लोकसभा प्रत्याशियों के अलावा प्रत्येक प्रत्याशी के एक-एक पैसे का हिसाब शैडो रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। इस रजिस्टर में दर्ज खर्चों का मिलान प्रत्याशी द्वारा लगाए गए खर्च रजिस्टर से किया जाएगा। इन दोनों रजिस्टर के खर्चों में फर्क आने पर संबंधित प्रत्याशी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

वे गुरुवार को लघु सचिवालय के सभागार में अस्सिटेंट एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर से संबंधित टीमों के अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इलेक्शन एक्सपेंडिचर मॉनिटरिग कमेटियों से संबंधित तमाम अधिकारियों को प्रत्याशियों के खर्चों का हिसाब किताब रखने और गलत तरीके से पैसा खर्च करने के मामलों के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए ही अधिकारियों को बारीकी से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। किसी भी अधिकारी को एक्सपेंडिचर व आदर्श चुनाव आचार संहिता से सम्बंधित किसी प्रकार की शंका नहीं रहनी चाहिए। सभी अधिकारियों को अच्छी नियत के साथ निष्पक्षता से मतदान करवाना है। सभी अधिकारियों को ड्यूटियों के बारे में विस्तार से बताया गया है। सभी को ईमानदारी के साथ अपने फर्ज को निभाना है।

उन्होंने कहा कि इन लोकसभा चुनावों में प्रत्याशियों के खर्चे पर नजर रखने के लिए कमेटियों का गठन किया है। इन चुनावों में प्रत्याशियों के अनुमति व गैर अनुमति वाले खर्चों पर बारीकी से नजर रखनी है। उन्होंने कहा कि पब्लिक मीटिग, पोस्टर, बैनर, वाहन इत्यादि के खर्च कानूनी तौर पर होंगे। इसके अलावा अगर कोई प्रत्याशी शराब, खाना, पैसा, गिफ्ट आदि तरीका अपनाते हैं तो इसे गैर कानूनी माना जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को रोजाना निर्धारित शेड्यूल के तहत अपनी रिपोर्ट देनी होगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही विभिन्न टीमों के माध्यम से शैडो रजिस्टर को प्रतिदिन के हिसाब से पूरा किया जाएगा। 70 लाख खर्च कर सकेंगे प्रत्याशी

खर्चा पर्यवेक्षक ने कहा कि सभी अधिकारियों को अपने-अपने स्तर पर भी रोजाना चेकिग से संबंधित एक रिपोर्ट रखनी चाहिए ताकि इस रिपोर्ट के जरिए प्रतिदिन समयानुसार रिपोर्ट का आंकलन किया जा सके। उन्होंने कहा कि एक प्रत्याशी 70 लाख रुपये तक का खर्च कर सकते हैं और प्रत्याशियों से संबंधित व्यक्तियों, एजेंटों आदि को 50 हजार रुपये से ज्यादा नकद राशि और निर्धारित मापदंडों से ज्यादा एक वाहन में प्रचार सामग्री ले जाने पर प्रतिबंध होगा। इन आदेशों की अवहेलना करने पर मौके पर मौजूद अधिकारी को तुरंत कार्रवाई करनी होगी और हर कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिग नियमानुसार जरूर करवानी होगी। इस मौके पर एसडीएम अश्विनी मलिक, एसडीएम संयम गर्ग, एसडीएम निर्मल नागर, नगराधीश अनिल यादव, डीआइपीआरओ सुरेश कंवर, डीआइपीआरओ यमुनानगर श्रवण कुमार, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डीपीआर डॉ.तेजेंद्र शर्मा, उपनिदेशक डॉ. अशोक शर्मा उपस्थित थे। एडीसी और एसडीएम थानेसर ने अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

एडीसी पार्थ गुप्ता ने चुनावों से सम्बन्धित गठित की गई टीमों को उनके अधिकारों और डयूटी के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि एसएसटी, वीएसटी, एमसीसी, एमसीएमसी, वीवीटी टीमों के सदस्य मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह करेंगे। उन्होंने कहा कि नाकाबंदी कर टीम के सदस्य 12 बोतल अंग्रेजी शराब और 6 बोतल देशी शराब से ज्यादा शराब ले जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना सुनिश्चित करे। एसडीएम अश्विनी मलिक ने सभी टीमों द्वारा किए जाने वाले कार्यो पर विस्तृत प्रकाश डाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.