Move to Jagran APP

दिवाली के चार दिन बाद भी जिले की हवा सांस लेने लायक नहीं

दिवाली में हुई आतिशबाजी जिले की आबोहवा को इस कदर बिगाड़ दिया है कि चार दिन बाद भी वायु सांस लेने के लायक नहीं हुई। बुधवार को एयर क्वालिटी 369 से बढ़कर 3

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 09:59 AM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 09:59 AM (IST)
दिवाली के चार दिन बाद भी जिले की हवा सांस लेने लायक नहीं
दिवाली के चार दिन बाद भी जिले की हवा सांस लेने लायक नहीं

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : दिवाली में हुई आतिशबाजी जिले की आबोहवा को इस कदर बिगाड़ दिया है कि चार दिन बाद भी वायु सांस लेने के लायक नहीं हुई। बुधवार को एयर क्वालिटी 369 से बढ़कर 387 पर पहुंच गया। विशेषज्ञ हवा की इस गुणवत्ता को बहुत खराब मानते हैं। लंबे समय तक 300 से ज्यादा प्रदूषित हवा में रहने से फेफड़ों से संबंधित रोग हो सकते हैं। बुधवार को सुबह से ही स्मॉग छाया रहाष दिन में धूप भी निकली, लेकिन आसमान पर धुएं के गुबार की वजह से सूर्यदेव की तपिश मध्यम ही रही।

loksabha election banner

यूनतम तापमान 18.5 और अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस होने के बावजूद दिन के समय गर्मी महसूस होती रही। दोपहर को भी खुलकर धूप नहीं निकली। दिन भर आसमान पर धुएं का गुब्बार सा छाया रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक बूंदाबांदी होने की कोई संभावना नहीं है। जबकि पर्यावरणविद् की माने तो बारिश होने के बाद ही मौसम कुछ साफ होगा और आसमान पर छाया धूल का गुबार हटेगा। हवा में धुएं और मिट्टी के पार्टिकल्स मिलकर स्मॉग बनाते हैं। स्मॉग की वजह से सांस के मरीजों की संख्या बढ़ी है। इसके अलावा एलर्जी के मरीजों को भी सांस में तकलीफ होने लगी है। यही स्थिति अगर ज्यादा दिन तक रहती है तो सामान्य व्यक्ति को भी गले में इन्फेक्शन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा स्किन और बाल झड़ने जैसी समस्याएं भी मरीजों को हो सकती है। वायरल इंफेक्शन के भी मरीज आ रहे हैं।

डॉ. शैलेंद्र ममगाईं शैली, एलएनजेपी अस्पताल एयर क्वालिटी स्वास्थ्य पर असर

0-50 संतोषजनक

51-100 संवेदनशील लोगों को सांस लेने में तकलीफ

301-400 लंबे समय तक होने पर श्वसन के गंभीर रोग हो सकते हैं

401-500 स्वस्थ लोगों को प्रभावित करता है और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों को गंभीरता से प्रभावित करता है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.