Move to Jagran APP

पर्यावरण संरक्षण हम सब की जिम्मेदारी : अंजली मरवाह

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : ब्लिस संस्था की संयोजिका और सेंट थॉमस कान्वेंट स्कूल सुंदरपुर की निदेशक अंजली मरवाह ने कहा कि आज वायु में कई तरह की गैस इसकी स्वच्छता को बिगाड़ रही है। लगातार पेड़ पौधों की कटाई और पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण से वातावरण बिगड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 06:59 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 06:59 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण हम सब की जिम्मेदारी : अंजली मरवाह
पर्यावरण संरक्षण हम सब की जिम्मेदारी : अंजली मरवाह

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : ब्लिस संस्था की संयोजिका और सेंट थॉमस कान्वेंट स्कूल सुंदरपुर की निदेशक अंजली मरवाह ने कहा कि आज वायु में कई तरह की गैस इसकी स्वच्छता को बिगाड़ रही है। लगातार पेड़ पौधों की कटाई और पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण से वातावरण बिगड़ रहा है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण करने का दायित्व हर किसी का बनता है। इसमें सहभागिता करते हुए हमें इस बार ग्रीन दीवाली मनानी चाहिए। वे स्कूल व संस्था द्वारा आयोजित सात दिवसीय रैली अभियान के दौरान सेक्टर सात मार्केट में लोगों व विद्यार्थियों को जागरूक कर रही थीं। इस दौरान विद्यार्थियों ने Þसे नो टू क्रैकर्स और गो ग्रीनÞ जागरूकता रैली निकाली।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक स्कूल के कक्षा 2,3 और 4 के विद्यार्थी, अध्यापकगण और संस्था ब्लिस के सदस्य शहर के विभिन्न सेक्टरों और ऐसे क्षेत्रों में जाकर लोगों को जागरूक कर रहे हैं, जहां भीड़भाड़ बहुत रहती है और जिस हिस्से में शहर के अधिकतम लोग निवास करते हैं। पहले दिन मंगलवार को जहां विद्यार्थियों ने सेक्टर 5 और उसके आस पास के रिहायशी इलाके और मार्केट में खरीदारी करने आये लोगों को पटाखों से होने वाले प्रदूषण के बारे और प्रदूषण के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में बताया और उन्हें ग्रीन दीवाली मनाने के लिए जागरूक किया। निदेशिका अंजली मरवाह का कहना है उन्होंने बच्चों के माध्यम से लोगों को साफ सुथरा पर्यावरण बनाये रखने में सहयोग देने को कहा और ग्रीन दीवाली यानि पटाखों रहित और प्रदूषण मुक्त दीवाली मनाने की गुजारिश भी की। इस दौरान बच्चे और अध्यापकगण हाथों में पटाखे नहीं चलाने लिखे बैनर और तख्तियां लेकर रैली निकाल लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इस दौरान, अध्यापिका अंजू, सृष्टि, रजनी जैन, आरती सूरी, दीपक शर्मा मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.