Move to Jagran APP

बिजली निगम ने नलवी गांव में घरों से बाहर लगाए मीटर

संवाद सहयोगी, इस्माईलाबाद: नलवी गांव का बिजली लाइन लॉस अगले माह केवल 20 प्रतिशत रह जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 12:49 AM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 12:49 AM (IST)
बिजली निगम ने नलवी गांव में घरों से बाहर लगाए मीटर
बिजली निगम ने नलवी गांव में घरों से बाहर लगाए मीटर

संवाद सहयोगी, इस्माईलाबाद: नलवी गांव का बिजली लाइन लॉस अगले माह केवल 20 प्रतिशत रह जाएगा। इस गांव के निगम ने सभी बिजली मीटर बाहर निकाल दिए हैं। इससे पहले लाइन लॉस 70 प्रतिशत से अधिक चल रहा था। इससे निगम को बड़ा नुकसान हो रहा था। वहीं गांव के लोग अब म्हारा गांव जगमग गांव योजना में शामिल हो गए हैं।

prime article banner

नलवी गांव बिजली चोरी के मामले में निगम के अधिकारियों की नजर में चढ़ा हुआ था। इस गांव से निगम बड़ा नुकसान उठा रहा था। जब मीटर बाहर निकले जाने लगे तो गांव के लोग विरोध में डट गए। हालात ऐसे बन गए कि निगम के कर्मचारी गांव में घुसने से भी कतराने लगे। ऐसे में राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने मोर्चा संभाला। उन्होंने ग्रामीणों को समझाया कि वे मुख्यधारा में शामिल होकर अपने बच्चों का भविष्य संवारे। वहीं निगम के आला अधिकारियों के निर्देश पर एससी जेएस धीमान, एक्सईएन एम एस कंबोज व एसडीओ महताब ¨सह ने बिजली कर्मचारियों संग गांव में डेरा डाला। इन अधिकारियों ने ग्रामीणों को एलईडी बल्ब जलाने, पुरानी तारें बदलवाने, कुंडी बंद करने, बिजली बचत के अनेक उपाय सुझाए। यहां तक बताया कि लाइन लॉस कम होते ही गांव को नियमित बिजली मिलने लगेगी। वहीं बिजली बिल की समय पर अदायगी को अपनाने के लिए तैयार किया। अधिकारियों ने आसपास के गांवों का भी हवाला दिया। मीटर बाहर आते ही गांव का लाइन लास सीधे 70 से 40 प्रतिशत पर आ गया है। जो कि अगले माह 20 प्रतिशत रहने के आसार हैं। एसडीओ महताब ¨सह का कहना है कि नलवी गांव कुछ माह में बिजली के मामले में मॉडल साबित होगा। निगम आने वाले समय में नलवी गांव को निर्बाध बिजली देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.