Move to Jagran APP

डा. परमेश कुमार ने जारी किया कुटा चुनाव के लिए एजेंडा

कुटा के प्रधान पद के प्रत्याशी डा. परमेश कुमार ने सोमवार को शिक्षकों से संपर्क साधकर अपना चुनावी एजेंडा जारी कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 08:00 AM (IST)
डा. परमेश कुमार ने जारी किया कुटा चुनाव के लिए एजेंडा
डा. परमेश कुमार ने जारी किया कुटा चुनाव के लिए एजेंडा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुटा के प्रधान पद के प्रत्याशी डा. परमेश कुमार ने सोमवार को शिक्षकों से संपर्क साधकर अपना चुनावी एजेंडा जारी कर दिया। वे चार बार कुटा सचिव व दो बार प्रधान रह चुके हैं। उन्होंने अपने एजेंडे में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए 300 करोड़ रूपये के विशेष आर्थिक पैकेज और दो वर्ष से लंबित 7वें वेतन आयोग की गाइडलाइन को लागू कराने को प्रमुखता में शामिल किया है। उनके एजेंडा जारी करते ही 20 अक्टूबर को होने वाले चुनाव को लेकर सरगर्मियां बढ़ गई हैं। दूसरे प्रत्याशी डा. नरेश कुमार ने रविवार को अपना चुनावी एजेंडा घोषित किया था।

loksabha election banner

डा. परमेश कुमार ने बताया कि उनके लिए शिक्षक हित सर्वोपरि है और वह पहले भी शिक्षक हितों के लिए प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास व संघर्ष करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की वित्तीय व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए प्रशासन व प्रदेश सरकार के स्तर पर हर तरह के प्रयास किए जाएंगे। सरकार से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए 300 करोड़ रूपये के विशेष आर्थिक पैकेज की मांग की जाएगी। 7वें वेतन आयोग की गाइडलाइन दो वर्ष से प्रदेश सरकार के पास लंबित हैं। इनको जल्द जारी कराकर विश्वविद्यालय स्तर पर लागू करांगे।

सेल्फ फाईनेंस शिक्षकों को बजटिड कराएंगे

उन्होंने बताया कि उनके चुनावी एजेंडे में सेल्फ फाइनेंस शिक्षकों को बजटिड करवाने के लिए राज्य व विश्वविद्यालय स्तर पर प्रयास किया जाएगा। शिक्षकों के 100 फीसद वेतन व पेंशन के लिए सरकार से ग्रांट जारी कराई जाएगी। सेल्फ फाइनेंस स्कीम में कार्यरत शिक्षकों को 7वें वेतन आयोग का एरियर जल्द ही दिलवाया जाएगा और उनके प्रोफेसर के पद पर पदोन्नति के लिए काम किया जाएगा।

शिक्षकों की सेवानिवृति 65 कराएंगे

उन्होंने बताया कि यूजीसी की सिफारिशों के अनुरूप व केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तर्ज पर शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 65 वर्ष करवाई जाएगी। ग्रेचुअटी की पूरी राशि का एरियर भी शिक्षकों को जनवरी 2016 से दिलवाया जाएगा। शिक्षकों को रिटायरमेंट पर मिलने वाली लीव इन केशमेंट को इनकम टैक्स फ्री कराया जाएगा। विश्वविद्यालय में खाली पड़े शिक्षकों की भर्ती को पुन: शुरू करवाया जाएगा। पांच दिन का कार्य दिवस लागू कराएंगे

डा. परमेश कुमार ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में प्रदेश के दूसरे विश्वविद्यालयों की तर्ज पर पांच दिवसीय कार्यदिवस सप्ताह लागू करवाने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलवाने का प्रयास किया जाएगा। वर्ष 2006 के बाद नियुक्त शिक्षकों के लिए पुरानी पेंशन स्कीम लागू करवाने के लिए राष्ट्रीय स्तर व राज्य स्तर पर प्रयास करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.