Move to Jagran APP

ग्रांट वितरण में भेदभाव, ब्लॉक समिति सदस्यों ने किया हंगामा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : थानेसर ब्लॉक समिति की बैठक में ग्रांट वितरण में भेदभाव को ले

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 12:49 AM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 12:49 AM (IST)
ग्रांट वितरण में भेदभाव, ब्लॉक समिति सदस्यों ने किया हंगामा
ग्रांट वितरण में भेदभाव, ब्लॉक समिति सदस्यों ने किया हंगामा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : थानेसर ब्लॉक समिति की बैठक में ग्रांट वितरण में भेदभाव को लेकर जमकर हंगामा हुआ। गुस्साए सदस्यों ने पद से त्याग पत्र देने की भी बात कही।

loksabha election banner

पूरी बैठक में ग्रांट वितरण का मामला गूंजता रहा। सदस्यों एवं चेयरमैन की तीखी नोकझोंक भी हुई। मामला यहां तक पहुंच गया कि सदस्यों ने बैठक का बायकॉट कर रोष जताया।

बुधवार को खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में आयोजित ब्लॉक समिति की बैठक में समिति सदस्यों ने चेयरमैन पर चहेतों को ग्रांट वितरण का आरोप लगाया। इससे चेयरमैन भड़क उठे। ब्लॉक समिति चेयरमैन ने महिला सदस्यों की जगह उनके परिचितों के बैठने पर आपत्ति जताने से माहौल गरमा गया। इसके बाद महिला सदस्यों के परिचितों ने चेयरमैन की बगल में बैठे वाइस चेयरमैन पति पर आपत्ति दर्ज कराई तो चेयरमैन बगले झांकने लगे। हालांकि बीडीपीओ बैठक में मौजूद थे, लेकिन सदस्यों के रोष को देखकर वे चुप्पी साधे बैठे रहे।

ब्लॉक समिति के वार्ड नंबर-28 से महिला सदस्य सुरेंद्र कौर के देवर जितेंद्र ¨सह ने आरोप लगाया कि चेयरमैन अपनी मर्जी से ग्रांट वितरण कर रहे हैं। इतना ही नहीं सरपंचों के साथ से¨टग कर उनके खाते में ही ग्रांट भेजी जा रही है, जिसके कारण वे वार्ड में विकास नहीं करवा पा रहे हैं। वार्ड-30 से समिति सदस्य मीना देवी के पति चरणजीत ¨सह ने जब उन्हें ग्रांट ही नहीं दी जा रही तो उनसे इस्तीफा ले लो। माहौल उस समय गरमा गया जब चेयरमैन ने जिनकी पत्नी सदस्य है, वे बैठक में न बैठें। इसको लेकर महिला ब्लॉक समिति सदस्यों के परिचित भड़क गए और साथ बैठे वाइस चेयरमैन के पति को बैठक से बाहर निकालने की बात कही तो चेयरमैन तिलमिला गए। सदस्यों के परिचितों ने तर्क दिया कि वह कौन सा वाइस चेयरमैन है। उनकी पत्नी चेयरमैन है, यह सुनकर वाइस चेयरमैन सीता सैनी के पति सोमनाथ ब्लाक समिति सदस्यों से उलझ गए। चेयरमैन एवं वाइस चेयरमैन के पति के रवैये को देखकर सदस्य बैठक छोड़कर चले गए। इसके बाद ब्लॉक समिति सदस्यों को मनाने के लिए काफी मिन्नतें की, तब कहीं जाकर बैठक की कार्रवाई शुरू हुई। बीडीपीओ विकास चौधरी का कहना है कि समिति सदस्यों ने ग्रांट बांटने को लेकर विरोध जताया था। बैठक में महिला सदस्यों के पतियों का बैठना गलत है।

बिना बताए पास किया जाता प्रस्ताव

जितेंद्र ¨सह ने आरोप लगाया कि चेयरमैन द्वारा हाजिरी के नाम पर ब्लॉक समिति सदस्यों के हस्ताक्षर कराए जाते हैं। बीडीपीओ एवं चेयरमैन की मिलीभगत से ही हस्ताक्षर वाले पेज पर एजेंडा बनाकर प्रस्ताव पारित किया जाता है। जिन मुद्दों एवं एजेंडों पर बैठक में चर्चा होती है, उनको प्रस्ताव में शामिल नहीं किया जाता है। चेयरमैन द्वारा स्ट्रीट लाइट लगाने को लेकर चहेते सदस्यों को लाखों की ग्रांट दी गई। चेयरमैन शहर के एक राजनेता के दवाब में थानेसर हलके के बाहर के गांवों को ग्रांट वितरित नहीं कर रहे हैं।

ग्रांट डालने से किया था मना

थानेसर ब्लॉक समिति चेयरमैन देवीदयाल का कहना है कि पिछली बैठक में कुछ सदस्यों ने ग्राम पंचायत के खाते में ग्रांट डालने से मना किया था। जिन सदस्यों ने मना किया था, उन्हें आश्वासन दिया था कि आगामी ग्रांट वितरण में उनको ग्रांट दी जाएगी। सदस्यों के मना करने पर ही उन्होंने दूसरे सदस्यों को ग्रांट दी थी। ब्लॉक समिति में समान रूप से सभी वार्डो में ग्रांट दी जा रही है। ग्रांट वितरण में भेदभाव का आरोप निराधार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.