जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : शिव भक्तों को भगवान शिव का दुग्ध व जलाभिषेक करने के लिए थर्मल स्क्रीनिग की परीक्षा से गुजरने के बाद प्रवेश किया। इसके साथ ही मंदिर में जाने से पहले उनके हाथ भी सैनिटाइज कराए गए। हर श्रद्धालु के मुंह पर मास्क लगाने के नियम की भी सख्ती से पालना कराई गई। पूरे दिन शिव मंदिर बम-बम भोले के उद्घोष से गूंज उठे। श्रद्धालुओं ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पवित्र शिवलिग के दर्शन कर गंगाजल, दूध, दही, शहद व घी से अभिषेक किया।

श्रद्धालुओं ने फल-फूल चढ़ा कर मन्नतें मांगी। शारीरिक दूरी के साथ जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं को लंबी कतारों में लग कर इंतजार करना पड़ा।

सावन माह की शिवरात्रि पर जलाभिषेक के लिए शहर के प्राचीन एवं ऐतिहासिक स्थाण्वीश्वर महादेव मंदिर, दुखभंजन महादेव मंदिर, कालेश्वर महादेव मंदिर, सर्वेश्वर महादेव मंदिर, रत्नदक्ष चिट्टा मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने महादेव के जयकारों के साथ जलाभिषेक कर महादेव से सुख-शांति की मन्नतें मांगी। कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिरों में नियम पालना कराने को लेकर श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था की गई। दो-दो श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया गया। ब्रह्मसरोवर के तट पर जयराम विद्यापीठ के श्री रामेश्वर महादेव मंदिर में शिवरात्रि के पावन अवसर पर महारुद्राभिषेक किया गया। इस मौके विद्वान ब्राह्मणों एवं ब्रह्मचारियों द्वारा विधिवत मंत्रोच्चारण के साथ किये गए रुद्राभिषेक में विद्यापीठ जुड़े अनेकों श्रद्धालु एवं ट्रस्टी पहुंचे। मारकंडा नदी के तट पर श्री मार्कंडेश्वर महादेव मंदिर ठसका मीरांजी में सूर्य उदय के साथ ही पवित्र शिवलिग पर जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालु पहुंचे। अखिल भारतीय मार्कंडेश्वर जनसेवा ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत जगन्नाथ पुरी और अन्य संतों के सान्निध्य में श्रद्धालुओं ने सावन की शिवरात्रि का विशेष पार्थिव शिवलिग अभिषेक किया। महाशिवरात्रि पर्व पर किया हवन

संवाद सूत्र, बाबैन : कोरोना काल के बीच भगवान शिव के पवित्र माह सावन शिवरात्रि का पर्व रविवार को मनाया गया। भले ही हर वर्ष की भांति इस वर्ष मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता ना लगा हो और ना ही भंडारे का आयोजन हो पाया हो, लेकिन शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी शिव भक्तों ने शारीरिक दूरी की पालना करते हुए, पूरे उत्साह के साथ भगवान शिव आराधना की। इसी कड़ी में बाबैन खंड के गांव बीड़ मंगोली में भी हवन का आयोजन किया गया और कोरोना महामारी को देश से खत्म करने के लिए भगवान शिव से प्रार्थना की गई। इस अवसर पर सरपंच चंचल रानी, सरपंच पति कुलदीप सिंह, आनंद गोयल, संजीव कुमार, मनप्रीत सिंह, रोहित शर्मा, विकास कुमार, चेतन, संदीप कुमार, अंकित कुमार, राजेंद्र कुमार, मोहित व राजन मौजूद रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस