Move to Jagran APP

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने अब तक वितरित की 31677 बूस्टर किट

कुरुक्षेत्र । लोगों को कोरोना वायरस से बचाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग के अधिकारी व चिकित्सक खूब मेहनत कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 06:30 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 06:30 AM (IST)
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने अब तक वितरित की 31677 बूस्टर किट
रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुष विभाग ने अब तक वितरित की 31677 बूस्टर किट

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

लोगों को कोरोना वायरस से बचाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष विभाग के अधिकारी व चिकित्सक खूब मेहनत कर रहे हैं। इन अधिकारियों के प्रयासों से कुरुक्षेत्र में अब तक बनाए गए 534 कंटेनमेंट जोन में 16177 इम्युनिटी बूस्टर किट वितरित की है। इतना ही नहीं आंगनबाड़ी, पुलिस विभाग, सफाई कर्मियों के साथ-साथ आम नागरिकों को आयुष विभाग की तरफ से अब तक 31677 इम्युनिटी बूस्टर किट वितरित की है। इस किट का सेवन करने से कोरोना वायरस के प्रभाव को कम किया जा सकता है। अहम पहलू यह है कि आयुष विभाग ने 130 गांवों में वृद्धजनों को भी 8471 इम्युनिटी बूस्टर किट मुहैया करवाई है।

उपायुक्त शरणदीप कौर बराड़ ने कहा कि आयुष विभाग की ओर से जिले में कोविड-19 के अंतर्गत समय-समय पर नोटिफाई किए गए 534 कंटेनमेंट जोन में 25 अगस्त तक कुल 16177 इम्युनिटी बूस्टर किट वितरित की है। इस विभाग के अधिकारियों, चिकित्सकों और टीम के सदस्यों ने कंटेनमेंट जोन के अलावा अब तक 15500 किटों का वितरण पुलिस विभाग, नगर परिषद के सफाई कर्मियों, पंचायती राज, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों को वितरित की है। इस विभाग ने अब तक कुल 31677 बूस्टर किट लोगों तक पहुंचाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि विभाग की टीमों ने आयुर्वेदिक किट के अलावा 7264 होम्योपैथिक इम्युनिटी बूस्टर किट का भी वितरण किया है। आयुष विभाग हरियाणा के महानिदेशक के मार्गदर्शन में इस विभाग ने वृद्धजनों तक भी इम्युनिटी बूस्टर किट वितरित की है। अब तक 130 गांवों के वृद्धजनों तक 8471 इम्युनिटी बूस्टर किट पहुंचाई गई है।

उन्होंने कहा कि जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. सुदेश जाटियान, डा. कुमार आनंद व उनकी टीम के सदस्य सबसे पहले प्रशासन द्वारा नोटिफाई किए कंटेनमेंट जोन में इम्युनिटी बूस्टर किट वितरित कर रहे हैं। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. सुदेश जाटियान ने कहा कि आयुष विभाग के अधिकतर चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी मोबाइल हेल्थ वैन के अंतर्गत लगाई हुई है जो कि लगातार मोबाइल हेल्थ टीम के अंतर्गत लोगों के स्वास्थ्य की जांच करके औषधि वितरण का कार्य कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.