Move to Jagran APP

कश्यप समाज के नाम से बोर्ड बनाने की सरकार से की मांग

कश्यप राजपूत भवन के 42वें स्थापना दिवस पर दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन अखिल भारतीय आदिवासी कश्यप कहार निषाद कोली समन्वय समिति की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कुरुक्षेत्र कश्यप भवन में हुई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 06:41 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 06:41 PM (IST)
कश्यप समाज के नाम से बोर्ड बनाने की सरकार से की मांग
कश्यप समाज के नाम से बोर्ड बनाने की सरकार से की मांग

-कश्यप राजपूत भवन के दो दिवसीय स्थापना दिवस के पहले दिन समन्वय समिति का गठन जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कश्यप राजपूत भवन के 42वें स्थापना दिवस पर दो दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन अखिल भारतीय आदिवासी कश्यप, कहार, निषाद, कोली, समन्वय समिति की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक कुरुक्षेत्र कश्यप भवन में हुई। बैठक में समाज को एकजुट, समन्वय और एक नाम से बुलाए जाने के ऊपर मंथन किया गया।

loksabha election banner

कार्यक्रम संयोजक राजाराम कश्यप ने कहा कि आठ राज्यों को मिलाकर एक समन्वय समिति का गठन किया गया है, जो पूरे देश में काम करेगी। उन्होंने कहा कि समाज के उत्थान के लिए अनेकों मुद्दों को लेकर समन्वय समिति काम कर रही है और आज कुरुक्षेत्र कश्यप धर्मशाला में समन्वय समिति का सम्मेलन रखा गया है। उन्होंने कहा कि सरकारी नौकरी व अन्य कामों में आरक्षण का पहला मुद्दा रखा गया। दूसरा मुद्दा राजनीति में भागीदारी का है, क्योंकि समाज आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से राजनीति में भागीदारी नहीं कर पाया इसलिए राजनीतिक पार्टियां राजनीति में भागीदारी दे इसकी भी मांग समन्वय समिति द्वारा की जा रही है। तीसरा मुद्दा जातिगत मतगणना करवाना है और जो समाज में भ्रांतिया फैलाई जा रही है कि अनेक नाम से कश्यप समाज को बुलाया जाता है इसलिए सभी जातियों को मिलाकर एक नाम से पुकारा जाए। वह भी बात भी गठन किया। अलग-अलग जगह पर अलग अलग नाम से हमको जाना जाता है। इसलिए समाज एकजुट नहीं हो पाया। कश्यप समाज के नाम से बोर्ड गठन करने की भी मांग सरकार से की गई है, ताकि एक नाम से समाज को बुलाया जाए और विभागों में भी एक ही नाम दर्ज किया जाए ताकि आरक्षण का लाभ एक समान मिल सके। उन्होंने कहा कि पूरे देश में अगर जातिगत मतगणना की जाए तो 25 करोड़ से ज्यादा कश्यप समाज के लोग रहते हैं। उनको अलग अलग जगह पर अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इसलिए एक नाम की मांग सरकार से की गई। कार्यक्रम के पहले दिन संयोजक राजाराम कश्यप, इंद्री विधायक राम कुमार कश्यप, उत्तर प्रदेश एमसीसी सुरेश कश्यप, रघुनाथ कश्यप, स्वामी गोपाल दास वाराणसी, अर्चना कश्यप, आरडी कल्याण घरौंडा, संरक्षक देशराज कश्यप, नीरज कश्यप, उपभोक्ता जज नीलम कश्यप, प्रधान ओमपाल कश्यप और धर्मशाला प्रधान राजबीर कश्यप मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.