Move to Jagran APP

छात्रों ने कुवि के गेट पर ताला जड़ सड़क किया जाम

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्रों ने मंगलवार को मांगों को लेकर प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 01:31 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 01:31 AM (IST)
छात्रों ने कुवि के गेट पर ताला जड़ सड़क किया जाम
छात्रों ने कुवि के गेट पर ताला जड़ सड़क किया जाम

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्रों ने मंगलवार को मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। छात्रों ने इस दौरान विश्वविद्यालय के तृतीय द्वार को ताला जड़ दिया। लगभग एक घंटे तक गेट के बंद करने के बाद भी प्रशासन नहीं जागा और कोई भी अधिकारी छात्रों का मांगपत्र लेने नहीं आया। इससे नाराज छात्रों ने कैथल-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगा दिया। जाम लगाने के बाद पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। पुलिस अधिकारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद छात्रों को समझाया और उनका मांग पत्र लेने के लिए पुलिस उपाधीक्षक गुरमेल ¨सह पहुंचे। उन्होंने छात्रों का आश्वासन दिया कि वे उनकी मांगों को प्रदेश सरकार तक जरूर पहुंचाएंगे। छात्र पिछले कई दिनों से कर्मचारियों की हड़ताल के कारण बंद चल रहे कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय को खोलने की मांग कर रहे थे। छात्रों ने सुबह 11 बजे सड़क जाम किया था। डीएसपी के आश्वासन पर दो घंटे बाद दोपहर बाद एक बजे जाम खोला।

loksabha election banner

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में कर्मचारियों द्वारा की जा रही हड़ताल के बाद छात्रों ने भी प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। पिछले सप्ताह प्रशासन का अल्टीमेटम देने के बाद छात्रों ने मंगलवार को प्रदर्शन कर विश्वविद्यालय के तृतीय द्वार को बंद कर दिया। छात्रों की मांग थी कि विश्वविद्यालय प्रशासन कर्मचारियों की मांगों को पूरा करे या फिर उन्हें किसी भी तरह मनाकर विश्वविद्यालय को खोले, ताकि छात्रों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसी मांग को लेकर छात्र सुबह लगभग दस बजे तृतीय द्वार पर एकत्रित हुए और द्वार को बंद कर दिया। छात्र वहीं पर आकर अधिकारियों द्वारा ज्ञापन लेने की मांग करने लगे, लेकिन अधिकारी नहीं आया। जिसके बाद छात्र नाराज हो गए और वे द्वार से बाहर निकल कर कैथल-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर जम गए। छात्रों ने लगभग दो घंटे तक राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम रखा। जिसके कारण पुलिस को वाहनों का डाइवर्ट करना पड़ा। जाम में दों घंटे फंसे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। पुलिस अधिकारियों ने भी लगाया जोर, कुवि से नहीं आया कोई अधिकारी

छात्रों की मांग थी कि कुवि के अधिकारी आकर उनका ज्ञापन लें। तब तक चौकी प्रभारी कुलदीप ¨सह, थाना आदर्श प्रभारी छोटू राम, थाना सीटी प्रभारी प्रतीक कुमार, राइडर इंचार्ज देवेंद्र कुमार मौके पर पहुंच गए। इन पुलिस अधिकारियों ने कुवि प्रशासन से फोन पर बात भी की। सभी को प्रशासन की ओर से कहा गया कि प्रोक्टर चल पड़े हैं, लेकिन वे दो मिनट नहीं हुए। इस बारे में सभी पुलिस अधिकारी भी नाराज दिखे। उन्होंने साफ कहा कि इस प्रकार का रवैया गलत है और पुलिस की दिक्कतें बढ़ा रहे हैं। ये है छात्रों की मांगे प्रदर्शन कर रहे विभिन्न छात्र संगठनों बीपीएसओ के प्रधान अरुण गौतम, सोपू के नेता सुमित छोक्कर, विकास बलाही ने बताया कि छात्र प्रत्यक्ष चुनाव, एक सरकारी कंटीन हो, सभी हास्टलों में एक जैसा खाना और बिल हो, विश्वविद्यालय में सफाई हो, सभी सेल्फ फाइनेंस विभागों को बजटिड में बदला जाए आदि मांगों पर छात्रों ने प्रदर्शन किया। इस मौके पर बबलू बारना, नरवीर ¨सह, अंकित कुमार, सचिन खटकड़, देव पंडित, शक्ति बूरा, शुकांत पंडित आदि उपस्थित रहे। ज्ञापन लेने आना चाहिए विश्वविद्यालय अधिकारियों को : गुरमेल मौके पर आए पुलिस उपाधीक्षक गुरमेल ¨सह ने छात्रों को समझाया और उन्होंने ज्ञापन लेकर शांत किया। उन्होंने कहा कि पुलिस की ओर से विश्वविद्यालय प्रशासन को कई बार संदेश दिया गया था कि कोई अधिकारी आकर छात्रों का मांग पत्र ले। लोकतंत्र में ज्ञापन देने का अधिकार है, लेकिन प्रशासन का कोई अधिकारी नहीं आया। जिसके कारण पुलिस को दो घंटे मशक्कत करनी पड़ी। वे इस संबंध में उच्चाधिकारियों को लिखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.