Move to Jagran APP

सेल्फ हेल्प ग्रुप के खाते खोलने में आनाकानी नहीं होगी सहन : धीरेंद्र

डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप को मजबूत करना बहुत जरूरी है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 07:20 AM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 07:20 AM (IST)
सेल्फ हेल्प ग्रुप के खाते खोलने में आनाकानी नहीं होगी सहन : धीरेंद्र
सेल्फ हेल्प ग्रुप के खाते खोलने में आनाकानी नहीं होगी सहन : धीरेंद्र

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : डीसी धीरेंद्र खड़गटा ने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सेल्फ हेल्प ग्रुप को मजबूत करना बहुत जरूरी है। इन ग्रुप को सरकार की तरफ से हर संभव सहायता मुहैया कराई जाती है। इनको योजनाओं का लाभ समय पर देने के लिए बैंकों को सेविग खाते खोलने में देरी नहीं लगानी चाहिए। बैंक अधिकारी सेल्फ हेल्प ग्रुप के खाते खोलने में आनाकानी नहीं करेगा। ऐसा कोई मामला सामने आएगा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

वे लघु सचिवालय के सभागार में पीएनबी बैंक व अन्य बैंकों के प्रतिनिधियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले एलडीएम हरिसिंह गुमरा और नाबार्ड के डीडीएम आरएस मोर ने प्रगति रिपोर्ट को प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि बैंकों के सरकारी योजनाओं में उपलब्ध करवाई जा रही। लंबित केस निपटाने के लिए 12 दिन का समय

डीसी ने अधिकारियों को आदेश दिए कि बैंक अपने निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करेंगे और आगामी 12 दिनों में लंबित केसों का निपटान सुनिश्चित करेंगे। ब्लॉक स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में बैठकों में प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा करेंगे। ग्रामीण बैंकों की शाखाओं में शिविर लगाकर लोगों को सरकार की योजनाओं और लोन के बारे में जागरूक करना सुनिश्चित करेंगे। बैंकों को प्रशासन की तरफ से हर प्रकार की रिकवरी के लिए सहायता मुहैया करवाई जाएगी। उनको बाकायदा ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाकर संपति पर कब्जा भी दिलवाया जाएगा। बैंक सुरक्षा व्यवस्था पर फोकस रखेंगे। मनरेगा, एलआरएम के साथ-साथ अन्य योजनाओं के लक्ष्यों को भी पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा वाट्सएप ग्रुप पर अपनी रिपोर्ट को नियमित रूप से अपडेट करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.