Move to Jagran APP

केंद्रीय सहकारी बैंक अपने उपभोक्ताओं को देगा मोबाइल बैं¨कग सुविधा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अब केंद्रीय सहकारी बैंक के उपभोक्ता मोबाइल बैं¨कग के माध्यम स

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 09:54 PM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2017 09:54 PM (IST)
केंद्रीय सहकारी बैंक अपने उपभोक्ताओं को देगा मोबाइल बैं¨कग सुविधा
केंद्रीय सहकारी बैंक अपने उपभोक्ताओं को देगा मोबाइल बैं¨कग सुविधा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

अब केंद्रीय सहकारी बैंक के उपभोक्ता मोबाइल बैं¨कग के माध्यम से अपने खाते का लेन-देन कर सकेंगे। बैंक प्रबंधन की सोमवार को हुई बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा करने के बाद पारित किया गया। बैंक प्रबंधन ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से इस सुविधा को शुरू करने के लिए लाइसेंस देने का अनुरोध किया है। इसके अलावा बैठक में अन्य 13 प्रस्तावों पर भी चर्चा हुई, जिन्हें विचार-विमर्श के बाद पारित कर दिया गया। बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए चेयरमैन सुभाष चंद रामगढ़ रोड़ ने बताया कि बैंक के उपभोक्ताओं के लिए बैं¨कग मोबाइल सुविधा को शुरू करने की मांग की जा रही थी। दूसरे राष्ट्रीयकृत बैंकों की तर्ज पर इस तकनीक से बैंक का कारोबार बढ़ेगा, वहीं उपभोक्ता बैंक के साथ अपना लेन-देन आसानी से कर सकेंगे। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक की तरफ से महाप्रबंधक तनवीर मोर को अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि झांसा स्थित केंद्रीय सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक जसबीर ¨सह को विदेश जाने की अनुमति दी गई। वहीं बैंक महाप्रबंधक द्वारा सीबीएस सुविधा के लिए 2 ब्रांचों में एटीएम मशीन खरीदने के निर्णय को मंजूरी दी गई। उन्होंने बताया कि बैठक में 3 किसानों को 21 लाख रुपये के आरसीसी लिमिट के एजेंडे को चर्चा के बाद पारित कर दिया गया। इसके अलावा बैंक से 1995 के बाद से सेवानिवृत्त हुए कर्मियों के लिए पेंशन सुविधा के खातों को दुरुस्त करने के लिए सेवानिवृत्त 2 कर्मचारियों को लगाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

उन्होंने बताया कि बैंक में 25 साल से कर्मचारियों की नियमित भर्ती नहीं की गई है। अब बैंक में मात्र 90 कर्मचारी कार्यरत हैं, जिससे बैंक का लेनदेन प्रभावित हो रहा है और कर्मचारियों की कमी के कारण उपभोक्ता दूसरे बैंकों की तरफ भी पलायन करने लगे हैं। इस कमी को दूर करने के लिए प्रबंधन बोर्ड की बैठक में नियमित भर्ती का प्रस्ताव चर्चा के लिए रखा गया था। इस प्रस्ताव पर चर्चा करने के बाद केंद्रीय सहकारी बैंक में नियमित भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के प्रस्ताव पर 4 निदेशकों की एक कमेटी का भी गठन किया गया। यह कमेटी नियमित भर्ती के लिए उच्चाधिकारियों से संपर्क कर भर्ती का रास्ता खोलने का प्रयास करेगी।

उन्होंने बताया कि मैथोडेक्स प्राइवेट सिस्टम लिमिटेड से 26 सितंबर 2015 को बैंक ने 10 नोट काउं¨टग मशीनें खरीदी थी। नोटबंदी लागू होने के बाद इन मशीनों ने काम करना छोड़ दिया है, जबकि कंपनी ने खरीद के समय बैंक के साथ वादा किया था कि वे भविष्य में इनका सॉफ्टवेयर चेंज कर देगी। प्रबंधन बोर्ड ने इस बारे में राय जानने के लिए रजिस्ट्रार सहकारी समितियों से मार्गदर्शन मांगने का प्रस्ताव पारित किया है। इस मौके पर बैंक के वाइस चेयरमैन महेंद्र शर्मा, निदेशक सुभाष चंद सैनी, बाबूराम तुषार, गोपाल कौशिक, राजबीर ¨सह, बलबीर सैनी, बैंक के महाप्रबंधक तनवीर मोर मौजूद रहे।

बाक्स

बैंक स्टाफ को मिला दीवाली गिफ्ट

बैंक कर्मचारी एसोसिएशन की तरफ से बैंक प्रबंधन बोर्ड को वर्ष 2017 के लिए तीन हजार के दीवाली गिफ्ट की मांग की थी। बैंक प्रबंधन बोर्ड ने एसोसिएशन के इस प्रस्ताव पर चर्चा करने के बाद प्रत्येक बैंक कर्मचारी को दीवाली का 2 हजार रुपये का कैश गिफ्ट देने का प्रस्ताव पास कर दिया है। जबकि पिछले वर्ष कर्मचारियों को एक हजार रुपये दीवाली कैश गिफ्ट के तौर पर दिया गया था। बैंक प्रबंधन बोर्ड द्वारा यह प्रस्ताव पास करने के बाद से कर्मचारियों में खुशी की लहर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.