Move to Jagran APP

जिले भर में बच्चों ने धूमधाम से मनाया चाचा नेहरू का जन्मदिन

जिले भर में बाल दिवस पर स्कूलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कहीं पर केक काटकर चाचा नेहरू को याद किया गया तो कहीं पर बच्चे उनके जैसे परिधान डाले हुए नजर आए। पूरा दिन उत्साह के साथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 08:10 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 06:19 AM (IST)
जिले भर में बच्चों ने धूमधाम से मनाया चाचा नेहरू का जन्मदिन
जिले भर में बच्चों ने धूमधाम से मनाया चाचा नेहरू का जन्मदिन

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिले भर में बाल दिवस पर स्कूलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कहीं पर केक काटकर चाचा नेहरू को याद किया गया तो कहीं पर बच्चे उनके जैसे परिधान डाले हुए नजर आए। पूरा दिन उत्साह के साथ मनाया गया।

prime article banner

कैथल रोड स्थित टेरी स्कूल में शिक्षकों ने बाल दिवस बच्चों के साथ खेलकर मनाया। डॉ. सागर गुलाटी एवं प्रो. विवेक शर्मा ने बच्चों को बाल दिवस की बहुत-बहुत शुभ कामनाएं दी। आर्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रिसिपल बलदेवराज सैनी के निर्देशन में बाल दिवस पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भी सारा साल उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली छात्राओं को प्रिसिपल रमा शर्मा द्वारा सम्मानित किया गया। किडरगार्टन के छोटे बच्चों को आज के दिन पिपली स्थित चिड़ियाघर की सैर के लिए ले जाया गया, वही कक्षा एक से कक्षा पांच तक के विद्याíथयों के लिए मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कल्याण नगर में किडजी में बच्चों ने केक काटकर बाल दिवस मनाया। इस अवसर पर बच्चों ने फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में भाग लिया। सहारा कॉम्प्रिहेंसिव विद्यालय में आजाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री चाचा नेहरू को फूलमाला अíपत की। प्रधानाचार्या सुलेखा सिंह ने सभी बच्चों को उनके सुखद भविष्य की कामना की। युवा शक्ति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रात:कालीन सभा में युवाशक्ति स्कूल के संस्थापक करनैल सिंह सिद्धू ने बच्चों को संबोधित किया। राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र के प्रांगण में बाल दिवस के उपलक्ष में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विद्यालय की प्राचार्य संतोष शर्मा ने बच्चों को कहा कि बच्चे देश की धरोहर होते हैं और यह हम सभी की सांझी जिम्मेदारी बनती है कि हम बच्चों के सर्वांगीण विकास की तरफ ध्यान दें। युवा शक्ति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रात:कालीन सभा में युवाशक्ति स्कूल के संस्थापक करनैल सिंह सिद्धू ने बच्चों को संबोधित करते हुए देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू की जीवनशैली के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी ली।

हिदू स्कूल में बाल दिवस पर आयोजित की प्रतियोगिताएं

हिदू हाई स्कूल में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन गुलाब के फूलों के अर्पण व खेल प्रतियोगिताओं के साथ मनाया गया। स्कूल के प्रिसिपल राजेश सैनी ने बच्चों को संबोधित किया। ग्लोब हेरिटेज इंटरनेशनल स्कूल में स्कूल की प्रिसिपल पूजा कंबोज ने गुरु गोबिद सिंह के चार साहिबजादों की शहादत के सम्मान में बाल दिवस के पीछे की कहानियों को सुनाया। किडजी और रॉयल किड्स कान्वेंट स्कूल में वीरवार को स्पोर्टस डे का आयोजन किया गया। फ्रॉग रेस में विवान, सिपल रेस में आयुषी और हरमन लेमन रेस जैसमीन और हाíदक ने गंभीर बनारस में अभिनव प्रथम स्थान पर रहे। स्कूल की काउंसलर विम्मी तनेजा ने बच्चों को बताया कि 14 नवंबर को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। संजय गांधी मैमोरियल सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल धनौरा में बाल दिवस के उपलक्ष्य में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्कूल के प्रधान पवन गर्ग, सचिव रविन्द्र बंसल ने बच्चों को बाल दिवस के अवसर पर सुनहरे भविष्य की कामना की। अव्वल आने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया।

डेफोडिल पब्लिक स्कूल में नौंवीं, दसवीं व ग्यारहवीं के छात्रों ने लघु नाटक के माध्यम से प्रदूषण न फैलाने और प्लास्टिक से दूरी बनाने का संदेश दिया। प्रधानाचार्या च्योति कोचर ने पंडित नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला। फादर सर पीएल कोचर ने छात्रों को पुरस्कृत किया। किड्जी प्री स्कूल में नन्हे मुन्नों ने रंग बिरंगे परिधानों में मनमोहक नृत्य पेश किया। प्रधानाचार्या आशिमा गुलाटी ने बच्चों में मिठाई बांटी। मनीष पपनेजा मेमोरियल पब्लिक स्कूल में भी कार्यक्रम आयोजित कर पंडित नेहरू को याद किया गया। चेयरमैन जगदीश पपनेजा व प्रधानाचार्या रचना बतरा ने विभिन्न क्षेत्रों में अव्वल आने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया। धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस

सतलुज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। स्कूल के प्राचार्य डा. आरएस घुम्मन विद्याíथयों को बाल दिवस बारे विस्तार से जानकारी दी। खेल प्रतियोगिताओं में कक्षा प्लेवे से वैशनवी प्रथम, देव द्वितीय और दिया तृतीय रही, कक्षा नर्सरी से आतिफ प्रथम, लोकेश द्वितीय तथा वंशप्रीत तृतीय रहा, कक्षा केजी से विराट प्रथम, आरव द्वितीय तथा र्हिषत तृतीय रहा। डिवाईन पब्लिक स्कूल में प्राचार्या राजेंद्र खुब्बर ने बच्चों को आज के दिन की महत्ता के बारे में बताया। माता रुकमणि राय आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। विश्वास पब्लिक स्कूल में बाल दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जिसमें नृत्य, ड्रील, व्यायाम आदि प्रमुख थे। प्रतियोगिताओं का आरंभ डायरेक्टर ऋषि विशुभ विश्वास ने किया। प्रतिस्पर्धाओं में तीसरी कक्षा की लड़कियों की वन लैग रेस में अक्शी ने प्रथम, 100 मीटर रेस में एकम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। लड़कों की स्पून रेस में आदित्य ने प्रथम व बुकबैलेंस में सक्षम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.