Move to Jagran APP

एडमिट कार्ड पर प्रिसिपल के हस्ताक्षर के बिना विद्यार्थी नहीं दे सकेंगे परीक्षा

सीबीएसई ने विद्यार्थियों के लिए नया नियम निकाला है। अब विद्यार्थी वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करके सीधे परीक्षा नहीं दे सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 07:50 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 07:50 AM (IST)
एडमिट कार्ड पर प्रिसिपल के हस्ताक्षर के बिना विद्यार्थी नहीं दे सकेंगे परीक्षा
एडमिट कार्ड पर प्रिसिपल के हस्ताक्षर के बिना विद्यार्थी नहीं दे सकेंगे परीक्षा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) में पढ़ने वाले विद्यार्थी अब वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सीधे परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे। अब सीबीएसई के विद्यार्थियों को परीक्षा में बैठने के लिए अपने स्कूल के प्रिसिपल के हस्ताक्षर एडमिट कार्ड पर कराने होंगे।

loksabha election banner

सीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही है। इसके लिए बोर्ड ने वेबसाइट पर बच्चों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। ये एडमिट कार्ड प्रिसिपल के हस्ताक्षर के बिना मान्य नहीं होंगे। इससे पहले विद्यार्थी वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर परीक्षा दे देते थे। लेकिन अब इस नियम में बदलाव कर दिया गया है। बोर्ड के रेगुलर विद्यार्थी के एडमिट कार्ड स्कूल में ही मिलेंगे। स्कूल स्टाफ स्वयं बोर्ड की साइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करेंगे और प्रिसिपल उस पर अपने हस्ताक्षर करेंगे। इसके बाद ही विद्यार्थी परीक्षा में बैठ सकेंगे। एडमिट कार्ड निकालने के बाद ये रखें ध्यान

-एडमिट कार्ड में व्यक्तिगत विवरण व फोटो सही होनी चाहिए।

-व्यक्तिगत विवरण व फोटो का सही न मिलने पर परीक्षा केंद्र पर परेशानी हो सकती है।

-एडमिट कार्ड में शब्दों को अच्छे से देखें। इस गलती के लिए भविष्य में परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसलिए पहले ही सजग रहें।

-कार्ड में माता-पिता का नाम, अपना नाम, जन्मतिथि चेक कर लें।

-प्रिसिपल के साथ छात्र व अभिभावक के साइन भी होने जरूरी हैं। एडमिट कार्ड के लिए व्यवस्था बनाई

अग्रसेन पब्लिक स्कूल सेक्टर-13 की प्रिसिपल रीटा गोयल ने बताया कि सीबीएसई की परीक्षा 12 फरवरी को शुरू होगी। दोनों कक्षाओं का सिलेबस पूरा करा दिया गया है। विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड प्रिसिपल के हस्ताक्षर होने के बाद ही दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को इस बारे में सूचित कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.