जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

पूर्व विधायक अशोक अरोड़ा ने कहा कि मानव आपने कर्मों के कारण मरने के बाद भी जिदा रहता है। व्यक्ति के उन गुणों को ही समाज याद रखता है जो उसने निजी हित की अपेक्षा समाज हित में किये हों।

वह रविवार को यादव धर्मशाला में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर डा. जेएस यादव की 77वी जयंती प्रेरणा दिवस पर मेमोरियल फाउंडेशन एवं यादव समाज सभा के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होने कहा कि यदि मनुष्य स्वामी दयानंद द्वारा दर्शाये गए मार्ग पर चले तो समाज टूटने की अपेक्षा जुड़ेगा तथा उसमें जातीय भेद एवं अहंकार नही होगा।

यादव सभा के उप प्रधान जगन्नाथ यादव ने कहा कि यादव समाज सभा भविष्य में आपने प्रेरक डॉ. जेएस यादव की जयंती पर आगे भी कार्यक्रम आयोजित करती रहेगी। उन्होंने न केवल समाज को एक पहचान दी अपितु सभी को एक मंच पर एकत्र कर सामाजिक निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के हिदी के पूर्व प्रो. लालचंद गुप्ता ने कहा कि उनका साहित्य उनकी व्यक्तित्व एवं विचारधारा को बताता है।

उन्होंने कहा कि डॉक्टर यादव का साहित्य भी समाज उत्थान तथा राष्ट्रवाद से भरा है। इस अवसर पर विज्ञान के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डॉ. आर सी गुप्ता, प्रो. रजनीश कुमार शर्मा, साहित्य एवं शिक्षा में डॉ. रतन सिंह ढिल्लों व डॉ. ओमप्रकाश तथा समाज सभा में डॉ. सुरेश देशवाल को सम्मानित किया गया । कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की प्राणि विज्ञान विभाग की परीक्षाओं में प्रथम स्थान पर कुमारी वर्षा व आकांशा को सम्मानित किया गया । इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पूर्व प्रो. हिम्मत सिंह सिन्हा, सी आर मोदगिल, एम के मोदगिल, मोहित गुप्ता मौजूद रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप