Move to Jagran APP

योजनाओं के लिए केंद्र से ज्यादा बजट लेकर आना प्रदेश सरकार की बड़ी उपलब्धि : सिंह

हरियाणा ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक हरदीप सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार से विकास कार्यों में विभिन्न योजनाओं के लिए अधिक से अधिक राशि लाना प्रदेश सरकार के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है इससे भी ज्यादा बड़ी उपलब्धि वह है जब राज्य सरकार अनुदान राशि को निर्धारित समय अवधि पर पूरी पारदर्शिता के साथ योजनाओं पर खर्च करे और लोगों को इसका फायदा मिल सके।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 06:20 AM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 06:36 AM (IST)
योजनाओं के लिए केंद्र से ज्यादा बजट लेकर आना प्रदेश सरकार की बड़ी उपलब्धि : सिंह
योजनाओं के लिए केंद्र से ज्यादा बजट लेकर आना प्रदेश सरकार की बड़ी उपलब्धि : सिंह

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : हरियाणा ग्रामीण विकास विभाग के निदेशक हरदीप सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार से विकास कार्यों में विभिन्न योजनाओं के लिए अधिक से अधिक राशि लाना प्रदेश सरकार के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, इससे भी ज्यादा बड़ी उपलब्धि वह है जब राज्य सरकार अनुदान राशि को निर्धारित समय अवधि पर पूरी पारदर्शिता के साथ योजनाओं पर खर्च करे और लोगों को इसका फायदा मिल सके। वह शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में पंचायत विभाग के अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उन्होंने सभी अधिकारियों से मनरेगा और पीएमएवाई स्कीम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में किए गए विकास कार्यों की फीडबैक रिपोर्ट हासिल की और इस रिपोर्ट के बाद अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले को पीएमएवाईजी स्कीम के तहत 1650 कार्यों का लक्ष्य दिया गया था और इसमें से 1635 कार्यों का पंजीकरण किया गया। इसके अलावा मनरेगा योजना के तहत लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए थे। इन आदेशों के बाद 23 हजार 59 लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जलशक्ति अभियान पर भी पूरा फोक्स रखना है और 15 सितंबर तक इस अभियान के लिए दिन रात मेहनत करनी है और जो कार्य अब तक किए जा चुके हैं उनको वेबसाइट पर अपलोड करना है और मौके पर जाकर फिजिकल वेरीफिकेशन भी करनी है। इस मौके पर एडीसी पार्थ गुप्ता, डीडीपीओ रेणू जैन, बीडीपीओ राजेश शर्मा, सुभाष चंद्र, दीनानाथ शर्मा मौजूद रहे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.