जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : गुरुकुल कुरुक्षेत्र का 105वां वार्षिकोत्सव 13 अक्टूबर को आरंभ होगा। इसमें कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। गुरुकुल के सह-प्राचार्य शमशेर ¨सह ने बताया कि गुरुकुल के वार्षिक समारोह की तैयारी जोरशोर से चल रही है। सोमवार को सामवेद पारायण महायज्ञ आरंभ हुआ, इसमें गुरुकुल के प्रधान कुलवंत ¨सह सैनी पत्नी सहित यजमान बने। गुरुकुल के ब्रह्मचारियों ने नंद किशोर आर्य के दिशा-निर्देशन में गुरुकुल के प्रधान कुलवंत सैनी व प्राचार्य कर्नल अरूण दत्ता के समक्ष शारीरिक प्रदर्शन की फुल ड्रेस रिहर्सल की। जिसमें ब्रह्मचारियों ने घुडसवारी, सूर्य नमस्कार, भूमि नमस्कार, पीटी, योगासन, डंबल, दक्षिणी लेजियम, मल्लखंभ, जिम्नास्टिक, जूडो-कराटे, कल्लरी आदि का शानदार प्रदर्शन किया।

गुरुकुल के प्रधान कुलवंत सैनी ने बताया कि 13 अक्टूबर को मुख्यतिथि अभिषेक गर्ग द्वारा ध्वजारोहण के साथ दो दिवसीय वार्षिक समारोह का आगाज होगा। समारोह में 14 अक्टूबर को प्रात: 9 बजे जीरो बजट प्राकृतिक कृषि एवं गो-रक्षा सम्मेलन होगा। जिसमें आर्य प्रतिनिधि सभा के प्रधान मा. रामपाल आर्य बतौर मुख्यातिथि पधारेंगे, जबकि आचार्य सर्वमित्र कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि होंगे, वहीं बाद शारीरिक व्यायाम के प्रदर्शन होगा। जिसकी अध्यक्षता राज्यपाल आचार्य देव्रवत करेंगे और हरियाणा के कृषि, ¨सचाई एवं पशुपालन डेयरी मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ इस कार्यक्रम में मुख्यतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे।

प्रधान सैनी ने कहा कि गुरुकुल कुरुक्षेत्र में प्रतिवर्ष वार्षिकोत्सव हर्षोल्लास से मनाया जाता है। हाल ही में गुरुकुल कुरुक्षेत्र को हरियाणा का नंबर वन आवासीय विद्यालय होने का गौरव प्राप्त हुआ है। उन्होंने सभी क्षेत्रवासियों से वार्षिकोत्सव में अधिक से अधिक संख्या में पधारने का आह्वान किया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप