विभाग ने लगाई अध्यापकों की ड्यूटियां जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कोरोना महामारी के कारण जहां सभी स्कूल बंद है। वहीं जिला शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों को घर बैठे ई-लर्निंग के शिक्षा दी जा रही है। ई-लर्निंग के साथ-साथ ही अब पहली से 8वीं के बच्चों को निशुल्क किताबें जिला शिक्षा विभाग की ओर से अगले माह में दी जाएगी।

जून के पहले सप्ताह में ब्लॉक के स्कूलों में नई किताबें प्रकाशित होकर आ रही है। जो अध्यापकों की ओर से कोरोना वायरस के चलते घर-घर बांटी जाएंगी। नई किताबों को घरों तक पहुंचाने से पहले सैनिटाइज किया जाएगा। अध्यापक की ओर से घर के बाहर ही अभिभावकों को विद्यार्थियों को पढ़ने की किताबें पहुंचाई जाएगी। नई किताबों से बच्चें अब आसानी से घर बैठे ही अपनी तैयारी कर सकेंगे। इसके लिए विभाग के विद्यार्थियों के सब्जेक्ट अनुसार होमवर्क देगा। जो किताब के थैले में होमवर्क की लिस्ट को डाल दिया जाएगा। इसके साथ ही विभाग के अध्यापक व विद्यार्थियों को कोरोना के बचाव के लिए पत्र किताबों के साथ डालेगा।

स्टार्ट ई-लर्नर को किया जाएगा सम्मानित

शिक्षा के साथ-साथ घरों में रह रहे बच्चों को गतिविधियों के साथ अपनी प्रतिभाग दिखाने का मौका मिलेगा। विद्यार्थी वेस्ट मैटीरियल का प्रयोग कर अनेक वस्तु बनाकर अध्यापक के वाट्सएप पर डालेंगे। इसके साथ ही जिस खेल में रूचि है उसमें भाग लेते हुए अपनी गतिविधियां जारी रखेंगे। शिक्षा व खेल में उच्च प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी स्टार्ट ई-लर्नर को विभाग की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

स्कूलों में बाउंड्रीवाल, कंडम बिल्डिग का होगा निर्माण

कोरोना महामारी में स्कूल बंद होने के बाद अब स्कूल के स्टॉफ को ऑफिस का काम करने के लिए बुला लिया गया है। जिन स्कूलों में चार दीवारी नहीं है, कंडम बिल्डिग है स्कूल का मार्ग खस्ताहाल है। उनका सर्वे शिक्षा अभियान के जेई से एस्टीमेंट बनाकर निर्माण कार्य शुरू किए जाएंगे। इसके साथ ही अध्यापकों को बच्चों को मिड-डे-मील मई और जून का दूध पाउडर एक साथ वितरित करने के आदेश दिए हैं।

वर्जन :

विभाग की ओर से सभी स्कूलों में किताबें आ चुकी है। अब विभाग के आदेश आते ही शेड्यूल बनाकर किताबों को वितरण शुरू किया जाएगा। इसके लिए अध्यापक घर-घर जाकर किताबें बांटेंगे। इसी के साथ ही अध्यापक विद्यार्थियों को होमवर्क व वायरस के प्रति जागरूक किया जाएगा।

विनोद कौशिक, खंड शिक्षा अधिकारी, थानेसर, कुरुक्षेत्र।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस