Move to Jagran APP

गुरुकुल कुरुक्षेत्र के मोहित और महाराणा प्रताप की गरिमा ने किया टॉप

बुधवार दोपहर को केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किए। सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट को लेकर विद्यार्थी असमाजस्य में रहे। क्योंकि बोर्ड की ओर से 10वीं का रिजल्ट मंगलवार को घोषित करने अफवाह चल रही थी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 07:15 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 07:15 AM (IST)
गुरुकुल कुरुक्षेत्र के मोहित और महाराणा प्रताप की गरिमा ने किया टॉप
गुरुकुल कुरुक्षेत्र के मोहित और महाराणा प्रताप की गरिमा ने किया टॉप

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : केंद्रीय विद्यालय शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बुधवार को 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल की छात्रा गरिमा नागपाल और गुरुकुल कुरुक्षेत्र के मोहित ने 98.4 फीसद अंक लेकर संयुक्त रूप से जिले को टॉप किया है। डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र अरविन सैनी, डीपीएस की छात्रा मन्नत, डीएवी पिहोवा की नवलीन, गीता निकेतन आवासीय विद्यालय की रितिका समेत छह विद्यार्थी 97.8 फीसद अंक लेकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे। विज्डम व‌र्ल्ड स्कूल की छात्रा अनन्या कंसल ने 97.6 फीसदी अंक लेकर तीसरा स्थान प्राप्त किया।

prime article banner

गुरुकुल कुरुक्षेत्र के संरक्षक एवं गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने स्कूल प्रबंधन, स्टाफ और विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। बहन के नक्शे कदम पर चल पाई सफलता: गरिमा

महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल की गरिमा नागपाल ने 98.4 फीसदी अंक लेकर जिला टॉप किया है। गरिमा ने बताया कि उसका लक्ष्य बड़ी बहन प्रेरणा के नक्शे कदम पर चलकर सफलता पानी है। बहन अभी एम्स पटना से एमबीबीएस कर रही है। उसको भी डाक्टर बनकर अपने माता-पिता की अलग से पहचान बनानी है। पिता पवन नागपाल शॉपकीपर है और शुभलता गृहिणी है। पवन ने बताया कि उनके पास दो बेटियां हैं। बेटियां बेटों से कम नहीं है। उन्हें कभी भी यह महसूस भी नहीं हुआ कि उनको बेटा होना चाहिए। कंप्यूटर इंजीनियर बनना है सपना: अरविन

डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र अरविन सैनी ने 97.8 फीसदी अंक लेकर जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। अरविन ने बताया कि वह कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहता है। पिता मेवा सिंह जीपीएस अजरावर में कैमेस्ट्री के लेक्चरर है और माता अनिता सैनी गृहणी है। अरविन ने बताया कि जैसे-जैसे स्कूल में अध्यापकों व घर पर माता-पिता ने गाईड किया। वैसे-वैसे ही पढ़ाई की है और रोजाना चार से पांच घंटे पढ़ाई की है। एनसीईआरटी की बुक्स में से ही पूरी तैयारी की है। पढ़ाई को बोझ समझकर नहीं, बल्कि इंटरनेटमेंट समझकर ही पढ़ें तो अधिक समझ में आता है।

व‌र्ल्ड में अपने को देश करना है रिप्रेजेंट : मन्नत

डीपीएस की छात्रा मन्नत ने 97.8 फीसदी अंक लेकर जिले में दूसरा स्थान प्राप्त किया। मन्नत ने बताया कि इंडियन फोरन सर्विस (आइएफएस) में जाना लक्ष्य है। अपने देश को पूरे विश्व में रिप्रेजेंट करना चाहती है। पिता डा. राजेश मलिक व माता डा. मोनिका मलिक दोनों सेंट्रल यूनिवर्सिटी महेंद्रगढ़ में लेक्चरर है। उसने एनसीईआरटी बेस्ड ही सिलेबस से पढ़ाई की है और क्वालिटी की ही पढ़ाई की है। बच्चों को भी पढ़ाई की क्वालिटी पर ही ध्यान देना चाहिए।

सीए बन पापा का सपना करना है पूरा : अनन्या

विज्डम व‌र्ल्ड स्कूल की छात्रा अनन्या कंसल ने 97.6 फीसदी अंक लेकर जिले में तृतीय स्थान प्राप्त किया। अनन्या ने बताया कि वह सीए बनकर अपने पापा का सपना पूरा करना चाहती है। पिता उमेश कंसल बिजनेसमैन है और माता मोनिका कंसल गृहिणी है। अनन्या ने बताया कि उसने हार्डवर्क कर ही लक्ष्य प्राप्त किया है। हर समय पढ़ाई ही जरूरी नहीं है। पढ़ाई के साथ एंजॉयमेंट भी होना चाहिए। जिससे मानसिक संतुलन बना रहे। जितना भी पढ़ाई हो वह पूरी फोकस के साथ होनी चाहिए।

डाक्टर बनना है मेरा सपना: मोहित

गुरुकुल कुरुक्षेत्र के छात्र मोहित ने 98.4 फीसद अंक लेकर जिले में दूसरा स्थान पाया है। मोहित मूल रूप से जींद जिले का है। वह गुरुकुल में रहकर पढ़ाई कर रहा है। उसके पिता अजमेर किसान और मां कमलेश देवी गृहिणी है। उसका सपना डाक्टर बनना है। उसने होम वर्क पूरा किया और लक्ष्य निर्धारित कर एक मन से पढ़ाई की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.