Move to Jagran APP

विश्वकर्मा दिवस पर शिल्पकारों ने की औजार पूजा

विश्वकर्मा दिवस पर शिल्पकारों ने औजारों की पूजा की। शिल्पकारों ने पहले औजारों को अच्छे से साफ किया फिर भगवान विश्वकर्मा की पूजा की। जांगडा ब्राह्मण सभा धर्मशाला में भगवान विश्वकर्मा ने मूर्ति स्थापित की। धीमान ब्राह्मण पंचायत सभा द्वारा रेलवे रोड पर विश्वकर्मा मंदिर में विश्वकर्मा जंयती समारोह में मुख्यातिथि नवनिर्वाचित विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि सभी के जीवन में शिल्प का अत्याधिक महत्व है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 09:10 AM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 09:10 AM (IST)
विश्वकर्मा दिवस पर शिल्पकारों ने की औजार पूजा
विश्वकर्मा दिवस पर शिल्पकारों ने की औजार पूजा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : विश्वकर्मा दिवस पर शिल्पकारों ने औजारों की पूजा की। शिल्पकारों ने पहले औजारों को अच्छे से साफ किया फिर भगवान विश्वकर्मा की पूजा की। जांगडा ब्राह्मण सभा धर्मशाला में भगवान विश्वकर्मा ने मूर्ति स्थापित की।

loksabha election banner

धीमान ब्राह्मण पंचायत सभा द्वारा रेलवे रोड पर विश्वकर्मा मंदिर में विश्वकर्मा जंयती समारोह में मुख्यातिथि नवनिर्वाचित विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि सभी के जीवन में शिल्प का अत्याधिक महत्व है। कोई भी घर, मकान, भवन, नवीन रचना का काम शिल्प के अंतर्गत ही आता है। उन्होंने विश्वकर्मा मंदिर के लिए पांच लाख रुपये अनुदान राशि देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि सामाजिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के लिए शिल्प ज्ञान का होना बेहद जरूरी है।

जांगडा ब्राह्मण सभा धर्मशाला में सोमवार को विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापना विधि विधान से की गई। प्रधान सूबेदार चतर सिंह जांगडा ने बताया कि धर्मशाला में विश्वकर्मा का मंदिर बनाया गया है, जिसमें विश्वकर्मा मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा करवाई गई। इस मौके पर हवन, सम्मान समारोह एवं भंडारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम में दिल्ली के एसडीएम राकेश जांगडा की माता मुन्नी देवी मुख्यातिथि रही, जबकि समालखा से जयकंवार जांगडा बिट्टु पहलवान, कैथल से जिला प्रधान मुलतान सिंह जांगडा, करनाल से जिला प्रधान राजपाल जांगडा और कुरुक्षेत्र के जिलाप्रधान धर्मपाल जांगडा आदि मौजूद रहे।

इस्माईलाबाद संवाद सहयोगी के अनुसार विश्वकर्मा मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। इसमें पिहोवा से विधायक के भाई विक्रमजीत सिंह ने शिरकत की। मंदिर कमेटी की ओर से उनका अभिनंदन किया गया। सोनू धीमान ने सभी कारीगरों के सहयोग पर आभार जताया। इस मौके पर कारीगरों ने अपने औजारों का पूजन किया। इस मौके पर जय भगवान, रवींद्र कुमार, मदन गोपाल, संत राम, हरमेश पांचाल, संदीप धीमान मौजूद रहे।

पिहोवा संवाद सहयोगी के अनुसार धीमान धर्मशाला स्थित मंदिर में श्री विश्वकर्मा जयंती समारोह का आयोजन हुआ। इस अवसर पर झंडे की रस्म मोहन लाल धीमान आर्किटेक्ट ने की। हवन में बृजभूषण धीमान व धीमान समाज से प्रधान जगदीश चन्द, श्याम तीर्थ, अजमेर धीमान, रामदत, राजकुमार धीमान, बलदेव, रामपाल, श्रीराम ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.