Move to Jagran APP

एयर कंडीशनर पानी का प्रयोग किया जाना चाहिए

फिनिक्स क्लब के प्रधान अश्विनी अरोड़ा ने कहा कि पानी अनमोल है और इसकी बचत जरूरी है। पानी को बचाने के उपाय सबसे पहले हमें अपने घरों से ही शुरू करने होंगे। घरों से शुरुआत करने के बाद इसके साथ समाज को जोड़ा जा सकता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jul 2019 08:10 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2019 08:10 AM (IST)
एयर कंडीशनर पानी का प्रयोग किया जाना चाहिए
एयर कंडीशनर पानी का प्रयोग किया जाना चाहिए

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : फिनिक्स क्लब के प्रधान अश्विनी अरोड़ा ने कहा कि पानी अनमोल है और इसकी बचत जरूरी है। पानी को बचाने के उपाय सबसे पहले हमें अपने घरों से ही शुरू करने होंगे। घरों से शुरुआत करने के बाद इसके साथ समाज को जोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि वह अपने घर में ही पानी की बचत के उपाय अपना रहे हैं, इससे पानी की बचत तो हो ही रही है साथ ही नई पीढ़ी तक भी यह संदेश पहुंच रहा है। इसके लिए वह समाज में लगातार जागरूकता संदेश देते रहते हैं। जल संरक्षण को लेकर फिनिक्स क्लब की ओर से समय-समय पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसमें सैकड़ों लोगों को जोड़ा जाता है। एसी और आरओ के पानी को करें इस्तेमाल

loksabha election banner

आजकल ज्यादातर लोगों के घरों में एयर कंडीशनर लगे हुए हैं। गर्मी होने के कारण यह दिन रात चल रहे हैं। ऐसे में इनसे लगातार पानी निकल रहा है। एसी से निकलने वाले पानी को व्यर्थ नाली में बहाने की बजाय इसे बाल्टी में इकट्ठा किया जा सकता है, ताकि जरूरत पड़ने की घर के झाडू-पौंछा में इसे उपयोग किया जा सके। इसी तरह घरों में लगे आरओ से एक लीटर पानी के बदले तीन लीटर पानी नालियों में व्यर्थ बह रहा है। इस पानी को भी स्टोर कर कपड़े धोने और अन्य घरेलू कामों में लगाया जा सकता है। इससे पानी बचत होगी। इसके अलावा घरों में बरसाती पानी के लिए टैंक बनाकर इसे पार्क व अन्य जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.