Move to Jagran APP

मंचूरी की घटना पर न्याय के लिए होगी आर-पार की लड़ाई : रामकुमार कश्यप

कश्यप धर्मशाला कुरुक्षेत्र में राज्यसभा सांसद राम कुमार कश्यप की अध्यक्षता में मीटिग हुई। इसमें करनाल के गांव मंचूरी में दबंग लोगों के स्कूल के लिए छोड़ी गई पंचायती जमीन पर कब्जा करने की कोशिश के मामले में प्रशासन की ग्रामीणों व कश्यप समाज के लोगो के खिलाफ पक्षपातपूर्ण कार्रवाई के खिलाफ नौ जून को महापंचायत करने का ऐलान किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 09:39 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2019 06:49 AM (IST)
मंचूरी की घटना पर न्याय के लिए होगी आर-पार की लड़ाई : रामकुमार कश्यप
मंचूरी की घटना पर न्याय के लिए होगी आर-पार की लड़ाई : रामकुमार कश्यप

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कश्यप धर्मशाला कुरुक्षेत्र में राज्यसभा सांसद राम कुमार कश्यप की अध्यक्षता में मीटिग हुई। इसमें करनाल के गांव मंचूरी में दबंग लोगों के स्कूल के लिए छोड़ी गई पंचायती जमीन पर कब्जा करने की कोशिश के मामले में प्रशासन की ग्रामीणों व कश्यप समाज के लोगो के खिलाफ पक्षपातपूर्ण कार्रवाई के खिलाफ नौ जून को महापंचायत करने का ऐलान किया गया। मीटिग में कश्यप राजपूत सभा के अध्यक्ष ओमपाल कश्यप कुरुक्षेत्र, हरियाणा कश्यप राजपूत सभा के प्रधान जयभगवान कश्यप नंबरदार करनाल, श्री कश्यप समाज महासभा के प्रधान देशराज कश्यप, व पीड़ित लोगों सहित सैंकड़ो जन मौजूद रहे। उन्होंने कश्यप समाज के लोगों को इंसाफ दिलाने के लिए महापंचायत को पूर्ण समर्थन किया।

prime article banner

राज्यसभा सांसद रामकुमार कश्यप ने बताया कि वर्षों पहले गांव मंचूरी की पंचायत ने स्कूल के लिए जगह छोड़ी थी, जिस पर ग्रामीण स्कूल बनवाना चाहते हैं। इस पर कुछ दबंग लोग धार्मिक स्थल निर्माण की आड़ में कब्जा की नीयत रखते थे और जमीन पर कब्जा करने से रोकने पर उन्होंने ग्रामीणों पर हमला कर दिया। गोलियां तक चलाई, जिससे कई ग्रामीण गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। इस मामले में पुलिस ने राजनीतिक दबाव व जातिवादी मानसिकता के चलते निष्पक्ष कार्रवाई नहीं की और हथियारबंद दबंगों के हमले में गोलियां लगने से घायल हुए लोगों सहित कई अन्य निर्दोष ग्रामीणों पर ही मुकदमा दर्ज कर दिया। हथियारबंद दबंग हमलावरों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की और मुख्य आरोपितों को छोड़ दिया गया। पीड़ित ग्रामीण पिछले दो साल से इस मामले में न्याय पाने के लिए भटक रहे हैं और पिछले एक महीने से लगातार धरने पर बैठे हैं।

मीटिग में उपस्थित प्रदेश कश्यप समाज के नेताओं ने स्पष्ट किया गया कि अगर पीड़ित लोगों को इंसाफ देने, स्कूल बनाने के साथ-साथ दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग नहीं मानी जाती तो यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हरियाणा कश्यप राजपूत सभा के स्टेट प्रेसिडेंट जयभगवान कश्यप ने कहा कि मांगें कैसे मनवानी हैं उन्हें अच्छे से पता है। वे अन्याय के खिलाफ आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे। श्री कश्यप समाज महासभा (सक्षम) के प्रधान देशराज कश्यप ने कहा कि कश्यप समाज की महापंचायत किसी पार्टी विशेष या व्यक्ति विशेष के खिलाफ नहीं है, ये अन्याय के खिलाफ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.