जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी डॉ. एसएस फुलिया ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव 2019 और मतदाताओं में चुनावी गतिविधियों के प्रति जागरुकता लाने के लिए स्कूलों में 310 चुनाव पाठशालाओं का गठन किया है। इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को चुनावी पाठशालाओं का नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इस योजना के तहत सभी स्कूलों में चुनाव पाठशाला संबंधी गतिविधियां का नियमित रुप से संचालन किया जाएगा और जिला शिक्षा अधिकारी इस संबंध में अपनी रिपोर्ट भी देना सुनिश्चित करेगा। वे शुक्रवार को देर सायं लघु सचिवालय एनआईसी कार्यालय में अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी राजीव रंजन ने वीडियो कान्फ्रे¨सग के जरिए अधिकारियों को चुनावी पाठशाला, मतदाता साक्षरमा क्लब, टोल फ्री नंबर 1950, डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्रों में एक जैसी एंट्री होने की रिपोर्ट, गलतियों में सुधार, पीडब्ल्यूडी मार्किंग, वीआइपी मार्किंग सहित अन्य विषयों पर फीडबैक रिपोर्ट हासिल कर कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। डीसी ने जिला कुरुक्षेत्र की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि जिले में 310 चुनाव पाठशालाओं का गठन करके जिला शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। बॉक्स

412 मतदाता साक्षरता क्लब जिले में 412 मतदाता साक्षरता क्लबों का गठन किया गया है, इन क्लबों की देखरेख का जिम्मा भी जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपा गया है। 17 महाविद्यालयों तथा 4 आइटीआइ में मतदाता साक्षरता क्लबों का गठन पहले से ही किया जा चुका है। जिले में टोल फ्री नम्बर 1950 की सेवाएं बीएसएनएल के सहयोग से शुरु की गई है। इस जिले में कुल 15 डुप्लीकेट मतदाता पहचान पत्रों की जानकारी मिली, जिसमें से 7 मतदाता अन्य जिलों से है। इसके लिए नियमानुसार कार्रवाई शुरु कर दी गई है, जबकि 8 मतदाता कुरुक्षेत्र जिले से संबंधित है, इन 8 में से 4 मतदाताओं के नाम पहले से ही मतदाता सूचि से हटा दिए गए थे। शेष 4 मतदाताओं के नाम हटाने की कार्रवाई की जा रही है। जिले में 254 फोटो को ईआरओ नेट पर बार-बार चैक कर रहे है, आप्रेटर स्तर पर कोई फोटो लम्बित नहीं है। इसी प्रकार जिले से संबंधित 104 नोटिस जारी किए गए हैं।

एसपी से ली रिपोर्ट डीसी ने कहा कि जिले में फोटो संबंधी 55 नाम हटाने बारे फार्म 7 भरवाकर अपलोड कर दिया गया है। जिले में 218 लॉजिकल गलतियों का निर्माण कर लिया गया है तथा पिछले चुनावों से संबंधित गतिविधियों की रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक से भी प्राप्त कर ली गई है। इस जिले में 62 अति विशिष्ठ व्यक्तियों की पहचान कर ली गई है। इस जिले में 793 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। जिला समाज कल्याण अधिकारी की रिपोर्ट के अनुसार पेंशन प्राप्त करने वाले 8937 दिव्यांग में से 3221 दिव्यांग मतदाताओं की पहले ही पहचान कर ली गई है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस