जागरण संवाददाता, करनाल : लोगों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए सड़क पर उतरे यमराज अब स्कूलों में दिखाई देंगे। क्लास में जाकर वे बच्चों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देंगे। मंगलवार को ट्रैफिक एंड हाईवे आइजी डॉ. राजश्री ¨सह ने अपने कार्यालय से यमराज को सड़क सुरक्षा साहित्य देकर रवाना किया। जिसे वह स्कूलों में जाकर बच्चों को वितरीत करेंगे। ताकि वे इसे पढ़कर यातायात नियमों को जान सकें और सड़क पर चलते हुए उनका पालन करें।

दुपहिया वाहनों पर लगाए हेलमेट प्रयोग के स्टीकर

कार्यक्रम में यातायात विभाग एवं परिवहन विभाग की संयुक्त पहल पर सड़क से गुजर रहे वाहनों पर आइजी ने हेलमेट प्रयोग के स्टीकर लगाकर वाहन चालकों को प्रेरित किया। उन्होंने वाहन चालकों को कहा कि यह आपकी सुरक्षा के लिए ही है। हमेशा दुपहिया वाहन का प्रयोग करने से पहले हेलमेट लगाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि हर साल प्रदेश में 4500 लोग सड़क हादसों में मरते हैं। यह आंकड़ा कम करना ही हमारा लक्ष्य है।

सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी में हिस्सा लेंगे 40 लाख विद्यार्थी : आइजी राजश्री

अपने कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए ट्रैफिक एंड हाईवे आइजी डॉ. राजश्री ¨सह ने बताया कि पांच वर्षो में युवाओं की वृहत भागीदारी को देखते हुए छठी अखिल हरियाणा सड़क सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता इस वर्ष भी आयोजित की जा रही है। जिसमें लगभग 40 लाख बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया है।

इस बार हेल्थ व टेक्निकल एजुकेशन के सभी विश्वविद्यालयों व बीएड कॉलेजों के विद्यार्थियों को भी प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा। सभी जिलों के उप पुलिस अधीक्षक यातायात नोडल अधिकारी होंगे। आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी स्कूलों व कालेजों में प्रश्नोतरी पुस्तिका व सॉफ्ट कॉपी जल्द ही उपलब्ध करा दी जाएगी।

इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक शाकिर हुसैन, आरटीए निरीक्षक जो¨गद्र ढुल, निरीक्षक गुरमीत ¨सह, संजय ¨सह, मीडिया सैल के इंचार्ज राजीव रंजन, सहायक उप निरीक्षक कर्मबीर, कुलबीर ¨सह, प्रदीप व मुख्य सिपाही सोम ¨सह मौजूद रहे।

Posted By: Jagran