Move to Jagran APP

पढ़ाई के लिए करते थे 10 किलोमीटर सफर, गुरु की प्रेरणा से बने आइपीएस, अब मिली करनाल की कमान

जागरण संवाददाता करनाल कुछ करने के जुनून के साथ लक्ष्य तय हो तो बड़ी से बड़ी बाधा भी पार

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 07:04 AM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 07:04 AM (IST)
पढ़ाई के लिए करते थे 10 किलोमीटर सफर, गुरु की प्रेरणा से बने आइपीएस, अब मिली करनाल की कमान
पढ़ाई के लिए करते थे 10 किलोमीटर सफर, गुरु की प्रेरणा से बने आइपीएस, अब मिली करनाल की कमान

जागरण संवाददाता, करनाल : कुछ करने के जुनून के साथ लक्ष्य तय हो तो बड़ी से बड़ी बाधा भी पार की जा सकती है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया था राजस्थान के परवतसर तहसील के लिखियास गांव के गंगाराम पूनिया ने। कभी 12वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए 10 किलोमीटर का सफर पैदल तय करते थे और अब वह मुख्यमंत्री मनोहरलाल के क्षेत्र में करनाल के एसपी होंगे। बात है आइपीएस गंगाराम पूनिया की, जिनका हिसार से करनाल तबादला हुआ है और वे बुधवार को यहां बतौर एसपी पदभार संभाल सकते है। हालांकि उनके सामने यहां अपराध पर अंकुश लगाना बड़ी चुनौती होगी लेकिन उनका कहना है कि चुनौतियों से ही जीवन जीना सीखा है और लोगों को शांतिपूर्ण माहौल देना डयूटी है। अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि आरंभ में उनके परिवार की हालत ठीक नहीं थी। वह खेतीबाड़ी करते थे। पूनिया ने प्रारंभिक पढ़ाई गांव से की थी। वह 12वीं करने के लिए 10 किलोमीटर पैदल चलकर करकेड़ी गांव में राजकीय विद्यालय में पढऩे जाते थे। फिर पोस्ट ऑफिस में लिपिक की नौकरी करने लगे थे। दूसरी बार में सिविल सर्विस पास करने वाले गंगाराम हिसार से पहले फतेहाबाद, भिवानी रहे हैं। उनका जीवन बेहद संघर्षमय रहा। वह उनके लिए मिसाल भी हैं जो सुविधाओं के अभाव का हवाला दे मंजिल पाने से भटक जाते हैं। फोटो 63

एसपी भौरिया संभालेंगे सिक्योरिटी एवं सीआइडी

करनाल के एसपी रहे एसएस भौरिया अब सिक्योरिटी एवं सीआइडी में बतौर एसपी लगाए गए है। उन्हें कमांडो ट्रेनिग सेंटर नेवल का भी एडिशनल चार्ज दिया गया है। उनका करनाल में लंबा कार्यकाल रहा है। उन्होंने 27 अप्रैल 2018 को यहां एसपी के तौर पर पदभार ग्रहण किया था। 2006 से वह डीएसपी सिटी व हेडक्वार्टर रहे थे। बतौर एसपी उन्होंने कई बड़ी वारदातों को सुलझाया तो वहीं तमाम अपराधियों को सलाखों के पीछे भी पहुंचाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.