जागरण संवाददाता, करनाल : विद्यार्थियों को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से श्री राम ग्लोबल स्कूल में एक अनूठी पहल की है। शनिवार को लोकसभा और विधानसभा की तर्ज पर चुनाव कराए गए। विद्यार्थियों के साथ-साथ अध्यापकों ने भी वोट डालकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। विद्यार्थियों ने लंबी कतारों में खड़े होकर वोट डाले। खास बात यह रही कि बच्चों ने ऑनलाइन वोट डालकर अपना उम्मीदवार चुना।

स्कूलों के इतिहास में यह पहला अवसर था जब बच्चों ने ऑनलाइन वोट डालकर मतदान के प्रति रूचि दिखाई। बच्चों का कहना था कि उन्होंने आज स्कूल में वोट डाला है और कल देश के लिए मतदान करेंगे। वोटिग के लिए स्कूल में कुल छह मतदान केंद्र बनाए गए थे। इसमें बच्चों ने मताधिकार का प्रयोग किया। यही नहीं वोट डालने से पहले अंगुली पर स्याही, वोटर पर्ची और आधार कार्ड की तरह स्कूल का आइकार्ड दिखाकर ही वोट डाला गया।

स्कूल के चेयरमैन सुरेंद्र कक्कड़ ने कहा कि आयोजन का उद्देश्य बच्चों को मतदान के प्रति जागरूक करना था। प्रिसिपल प्रभा गुप्ता ने बताया कि वोटों की गिनती के बाद स्टूडेंट काउंसिल का गठन किया जाएगा, जिसमें निर्वाचित विद्यार्थी हैड गर्ल, हैड ब्वाय सहित कई अन्य कैटेगिरी के आधार पर स्कूल में होने वाली एक्टिविटी का प्रबंधन करेंगे। आयोजन में स्कूल के अध्यापक दिनेश, दीप्ति और गरिमा ने अहम भूमिका निभाई।

ये रहे परिणाम

गुरजीत हैड ब्वाय, राघव वाइस हैड ब्वाय, सिमरण हैड गर्ल, वैश्वनी वाइस हैड गर्ल, श्रेयांस स्पोर्ट कैप्टन, रोनिक वाइस स्पोर्ट कैप्टन, पनाह कल्चर हैड, प्राची कल्चर सिक्योरिटी, साक्षत एडिटोरियल हैड और नयन एडिटोरियल सिक्योरिटी चुने गए।

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran