Move to Jagran APP

मतदाताओं को यहां मिलेगी वोट डालने की मतदाता पर्ची, घर बैठे पा सकते हैं चुनाव संबंधित सारी नई जानकारी; जानें पूरी खबर

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि लोकसभा चुनाव संबंधित सारी जानकारी मतदाताओं के साथ अब उम्मीदवार भी घर बैठे पा सकते हैं। उसके लिए उन्हें बताई गई इन गाइडलाइंस को मानना होगा। इसके अलावा अगर कोई पार्टी उम्मीदवार नागरिक आदर्श आचार संहिता का अपमान करता है तो उसकी फोटो या वीडियो भी यहां पर भेजा जा सकता है।

By Pawan sharma Edited By: Monu Kumar Jha Published: Tue, 26 Mar 2024 06:57 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2024 06:57 PM (IST)
Haryana News: मोबाइल ऐप पर मतदाता व उम्मीदवार घर बैठे पा सकते हैं चुनाव संबंधित नवीनतम जानकारी।

जागरण संवाददाता, करनाल। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह ने बताया कि 18वें लोकसभा आम चुनाव के दौरान मतदाताओं की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से अनेक ऑनलाइन मोबाइल ऐप शुरू किए हुए हैं जो मतदाताओं के साथ-साथ उम्मीदवारों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं।

loksabha election banner

वोटर्स कार्ड बनवाने के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

इन ऐप्स का प्रयोग करके मतदाता और उम्मीदवार सरलतम तरीके से घर बैठे ही चुनाव से संबंधित नवीनतम जानकारियां ले सकते हैं तथा अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 18 साल का कोई भी युवा या युवती अपना वोट बनवाना चाहता है तो वह ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

सी-विजिल के नाम से एक मोबाइल ऐप शुरू

इसी प्रकार भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने सी-विजिल के नाम से एक मोबाइल ऐप (Mobile App) शुरू किया है। इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) की कहीं अवहेलना हो रही है तो उसकी फोटो या वीडियो बनाकर अपनी शिकायत भेज सकता है। जिसका निवारण निर्वाचन कार्यालय की ओर से 100 मिनट के अंदर किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए भी भारत निर्वाचन आयोग ने कैंडिडेट नॉमिनेशन एप्लीकेशन के नाम से एक ऐप बनाया है। कोई भी प्रत्याशी इसका प्रयोग कर अपने आवेदन को इस ऐप पर ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'उनके बीच में रूठने और मनाने जैसा...', होली के दिन अचानक अनिल विज के घर पहुंचे पूर्व सीएम मनोहर लाल

उम्मीदवारों की चल-अचल संपत्ति यहां पर देख सकते हैं वोटर्स

इसमें ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से अपनी जमानत राशि जमा करने का विकल्प प्रदान किया गया है। एक बार आवेदन दर्ज होने के बाद उम्मीदवार कैंडिडेट सुविधा ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन की आगामी कार्यवाही पर नजर रख सकते हैं।

रिटर्निंग अधिकारियों के लिए आयोग ने एनकोर के नाम से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसमें उम्मीदवारों का आवश्यक डाटा फीड रहता है। उम्मीदवारों की संपत्ति के विवरण को देखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने शपथ पत्र पोर्टल बनाया है। इस ऐप पर किसी उम्मीदवार की चल-अचल संपत्ति, हलफनामे को ऑनलाइन देखा जा सकता है।

वोटर हेल्पलाइन ऐप से डाउनलोड करें मतदाता स्लीप

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इसी प्रकार भारत निर्वाचन आयोग ने बूथ ऐप के माध्यम से मतदाताओं की डिजिटल पहचान करने की सेवा शुरू की है। मतदाता वोटर हेल्पलाइन ऐप (Voter Helpline App) को अपने ईपीआईसी कार्ड से जोडकर अपनी मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं। वोटर टर्नआउट ऐप में कुल जनसंख्या के अनुपात में बने वोटों की संख्या को देखा जा सकता है।

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए बनाया पीडब्ल्यूडी ऐप

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए आयोग ने पीडब्ल्यूडी ऐप (PWD App) आरंभ किया है। इस ऐप का प्रयोग कर दिव्यांगजन अपने नाम, मतदाता पहचान पत्र आदि की जांच कर सकता है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर इन सभी ऐप और उनके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें: निर्दलीय MLA रणजीत चौटाला ने विधायक पद से दिया इस्तीफा, लड़ेंगे लोकसभा चुनाव; भजनलाल के परिवार ने जताई नाराजगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.