Move to Jagran APP

केसीजीएमसी में पीपीपी मोड पर होंगे अल्ट्रासाउंड, नागरिक अस्पताल ने आठ निजी सेंटरों से किया टाइअप

अल्ट्रासाउंड की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में अब पीपीपी यानी प्राइवेट पब्लिक पार्टनशिप मोड पर अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था करने का फैसला लिया गया है। इसके तहत दो रेडियोलॉजिस्ट को हायर किया जाएगा। कागजी प्रक्रिया पूरी जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 07:05 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 07:05 AM (IST)
केसीजीएमसी में पीपीपी मोड पर होंगे अल्ट्रासाउंड, नागरिक अस्पताल ने आठ निजी सेंटरों से किया टाइअप
केसीजीएमसी में पीपीपी मोड पर होंगे अल्ट्रासाउंड, नागरिक अस्पताल ने आठ निजी सेंटरों से किया टाइअप

जागरण संवाददाता, करनाल : अल्ट्रासाउंड की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज में अब पीपीपी यानी प्राइवेट पब्लिक पार्टनशिप मोड पर अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था करने का फैसला लिया गया है। इसके तहत दो रेडियोलॉजिस्ट को हायर किया जाएगा। कागजी प्रक्रिया पूरी जा रही है। वहीं, दूसरी ओर नागरिक अस्पताल में स्थाई समाधान तक आठ निजी अल्ट्रासाउंड सेंटरों से टाइअप किया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि दैनिक जागरण ने इस मामले को 7 जुलाई के अंक में प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद हरकत में आए दोनों ही संस्थानों ने अल्ट्रासाउंड की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए तेजी से काम शुरू कर दिया है। हालांकि नागरिक अस्पताल ने तो आठ निजी अल्ट्रासाउंड सेंटरों की सूची भी जारी कर दी है।

यह है मामला?

स्वास्थ्य संस्थान कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज और नागरिक अस्पताल दोनों की जगह पर अल्ट्रासाउंड बंद हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के हालात और मिस मैनेजमेंट की वजह से गर्भवती महिलाएं अल्ट्रासाउंड के लिए धक्के खा रही हैं। केसीजीएमसी में एक रेडियोलॉजिस्ट है वही मेडिकल लीव पर गई हुई हैं, जिस कारण इमरजेंसी के अल्ट्रासाउंड भी तीसरे दिन हो पा रहे हैं, मेडिकल लीव पर गई डॉ. भव्या को रिक्वेस्ट पर बुलाया जाता है। इसी प्रकार नागरिक अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन नहीं होने के कारण सेंटर पर ताला लटका हुआ है। रोजाना आते थे 250 केस, कवर होते थे 100, अब एक भी नहीं

दोनों ही स्वास्थ्य संस्थानों में रोजाना 250 केस अल्ट्रासाउंड के आते हैं, जिसमें से एक माह पहले 100 केस कवर हो जाते थे। लेकिन अब एक भी अल्ट्रासाउंड नहीं हो पा रहा है। अब हालात यह हो गए हैं कि गरीब लोगों को अल्ट्रासाउंड के लिए 800 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं। नागरिक अस्पताल ने इन अल्ट्रासाउंड सेंटरों से किया टाइअप

- फेथ अल्ट्रासाउंड एंड इमेजिग सेंटर सेक्टर-13 एक्सटेंशन।

- भारत एक्सरे अल्ट्रासाउंड क्लीनिक सेक्टर-13

- डॉ. जिदल डाइक्नोस्टिक सेंटर, कुंजपुरा रोड

- सिटी अल्ट्रासाउंड सेंटर रणधीर कॉलोनी

- बेदी हेल्थ केयर अल्ट्रासाउंड सेंटर

- शुभ अल्ट्रासाउंड क्लीनिक सेक्टर-13

- गुड हॉप्स अस्पताल, ओल्ड जीटी रोड

- धवन अल्ट्रासाउंड सेंटर जरनैली कॉलोनी वर्जन

सिविल सर्जन डॉ. रमेश कुमार ने कहा कि सरकारी अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की प्रॉपर व्यवस्था के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। लेकिन जब तक स्थिति सुधरे तब तक शहर के आठ अल्ट्रासाउंड सेंटरों से टाइअप किया गया है। पिछले दिनों हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया था। इन सेंटरों पर नागरिक अस्पताल से जाने वाले मरीजों का अल्ट्रासाउंड शुरू हो चुका है। वर्जन

कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के डिप्टी मेडिकल सुपरिडेंट डॉ. अशोक जागलान ने कहा कि जब तक स्थाई हल नहीं हो जाता, पीपीपी मोड़ पर अल्ट्रासाउंड कराने की व्यवस्था संस्थान की तरफ से की जा रही है। लोगों को परेशान नहीं होने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.