Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत मिलेगी छह हजार की आर्थिक सहायता : टीवीएसएन प्रसाद

वित्त विभाग हरियाणा के एसीएस टीवीएसएन प्रसाद ने मंगलवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि 100-100 बीपीएल परिवारों को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से अवश्य जोड़ें।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 08:46 AM (IST)
मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत मिलेगी छह हजार की आर्थिक सहायता : टीवीएसएन प्रसाद
मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत मिलेगी छह हजार की आर्थिक सहायता : टीवीएसएन प्रसाद

जागरण संवाददाता, करनाल : वित्त विभाग हरियाणा के एसीएस टीवीएसएन प्रसाद ने मंगलवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक ब्लॉक व नगरपालिका क्षेत्र में कम से कम 100-100 बीपीएल परिवारों को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से अवश्य जोड़ें ताकि बीपीएल परिवारों को 6000 रुपये वार्षिक आर्थिक सहायता का लाभ मिल सके। इसके अलावा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत लाभार्थी को 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर 3 हजार रुपये की मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा।

prime article banner

एसीएस ने निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना देश में अपनी तरह की पहली सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने की अनूठी पहल है। इस योजना के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के बीपीएल व बीपीएल से वंचित परिवारों को लाभ मिलेगा। इस योजना के प्रथम चरण के तहत बीपीएल परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जा रहा है। जिन परिवारों ने अब तक परिवार पहचान पत्र अपडेट करवा लिए हैं उनको मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना से जोड़ने के लिए प्रदेश में 12 व 13 सितंबर को संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी व सचिव नगरपालिका के कार्यालय में शिविर लगाए जाएं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के मुखिया को आधार कार्ड, बैंक पासबुक व बीपीएल कार्ड तथा परिवार सहित पहुंचना होगा। इसके अलावा परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए भी आवेदन लिए जाएंगे।

12 व 13 सितंबर को लगेंगे शिविर

वीसी में डीसी विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जिला में करीब 14 हजार बीपीएल परिवारों के परिवार पहचान पत्र के आवेदन अपडेट हो चुके हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि परिवार पहचान पत्र के आवेदनों को अपडेट करने बारे खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी एवं नगरपालिकाओं के स्टाफ को 11 सितंबर को एक दिन का प्रशिक्षण दिलवाया जाए ताकि 12 व 13 सितंबर 2019 को लगने वाले शिविर में स्टाफ को आवेदन को अपडेट करने तथा मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत फार्म भरने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.