संवाद सूत्र, निसिग : बिजली चोरों व बकाया बिलों के भुगतान में कोताही बरतने वाले उपभोक्ताओं पर विभाग ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

विभाग के एक्सईएन गगन पांडे ने बताया कि निसिग सब-डिविजन में तीन करोड़ 90 लाख के पेंडिग बिजली बिल है। जिनकी अदायगी में उपभोक्ताओं द्वारा देरी की जा रही। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता है। एक करोड़ चार लाख के बिजली बिल खेतों के बकाया है। भुगतान में देरी हो रही है। उन्होंने कहा कि अति शीघ्र बकाया बिलों की राशि जमा नहीं होने पर विभाग के उच्चाधिकारियों के आदेशानुसार सोमवार से कनकेक्शन काटने की कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी। वहीं जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे जाएंगे, उनकी बिजली चोरी पकडऩे पर कर्मचारियों का विशेष फोकस रहेगा। ताकि मीटर उतरने के बाद कोई भी व्यक्ति बिजली चोरी ना कर सके। इसके साथ ही अन्य बिजली चोरों पर भी लगातार छापेमारी की जाएगी। जिसके लिए तीन टीमें गठित की गई है।

बाक्स 17 चोरों से वसूले करीब आठ लाख रुपये

उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से बिजली चोरों से भी सख्ती से निपटा जा रहा है। उन्होंने असंध डिवीजनों के अधीन क्षेत्र से 17 लोगों की बिजली चोरी पकड़ी है। जिनपर करीब आठ का जुर्माना वसूल किया गया। चार लोग निसिग सब-डिविजन के हैं। करीब अढ़ाई लाख रुपये का जुर्माना ठोक भरवाया गया। बिजली चोरी पकडऩे का काम निरंतर जारी रहेगा। बिजली का इस्तेमाल करने वाले प्रत्येक उपभोक्ता को खर्च की गई बिजली का बिल समय पर भरने का आदत डालनी होगी। ------बाक्स------ बिलों की खामियां दूर करने को लगेंगे खुले दरबार विभाग के एसडीओ केके यादव ने बताया कि विभाग की ओर से खुले दरबार लगाकर उपभोक्ताओं की समस्याएं सुन उचित समाधान किया जाएगा। बिजली बिलों की खामियों को भी दूर किया जाएगा। उपभोक्ता चाहे तो मौके पर ही पेंडिग बिलों की अदायगी कर सकते हैं। नए बिजली कनेक्शन संबंधित कार्यवाही की जाएगी। खुले दरबार में एक महीने में एक बार विभाग के एससी भी शिरकत कर उपभोक्ताओं की बिजली संबंधित समस्याओं का मौके पर ही निवारण करेंगे। ---बाक्स--- गुरुवार व शनिवार को लगेगा खुला दरबार

केके यादव ने बताया कि शहरी क्षेत्र के लिए बिजली बोर्ड कार्यालय में ही गुरुवार को खुला दरबार लगाया जाएगा। शनिवार के दिन डिविजन के अलग-अलग गांवों में खुला दरबार लगेगा। 27 फरवरी को गोंदर, सात मार्च को डाचर, 14 मार्च को औंगद, 21 को हथलाना, 29 मार्च को बरास व बस्तली में खुला दरबार लगेगा। बिजली संबंधित समस्याओं व बिलों की खामियों को दूर किया जाएगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप