Move to Jagran APP

योग में मानवता को एकजुट करने की ताकत : कर्णदेव

जागरण संवाददाता, करनाल : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहर की नई अनाज मंडी में चार हजार सा

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 08:26 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jun 2018 08:26 PM (IST)
योग में मानवता को एकजुट करने की ताकत : कर्णदेव
योग में मानवता को एकजुट करने की ताकत : कर्णदेव

जागरण संवाददाता, करनाल : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शहर की नई अनाज मंडी में चार हजार साधकों ने एक साथ योग किया। इसमें पुरुषों के साथ ही महिलाएं भी बड़ी संख्या में शामिल हुई। सुबह सात बजे योग विशेषज्ञों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने भी आसन किए। जिलास्तरीय कार्यक्रम में राज्य मंत्री मंत्री कर्णदेव कांबोज मुख्य अतिथि थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि योग शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ बनाने का मूल मंत्र है। इससे नकारात्मक सोच में बदलाव आता है। योग में समूची मानवता को एकजुट करने की अद्भुत शक्ति है। योग हमें महान संस्कृति और परंपराओं से जोड़ता है। जहां योग जीवन का हिस्सा हो जाता है, वहां आयु, विद्या, यश और बल बढ़ने लगते हैं। इस अवसर पर पूर्व केंद्रीय मंत्री आइडी स्वामी, पूर्व मंत्री हरियाणा शशिपाल मेहता, मार्केट कमेटी करनाल के चेयरमैन जयपाल शर्मा, कुंजपुरा मार्केट कमेटी के चेयरमैन इलम ¨सह, हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष प्रो. विरेंद्र चौहान, शमशेर ¨सह नैन, डीसी डॉ. आदित्य दहिया, एसपी एसएस भौरिया, एडीसी निशांत यादव, सीटीएम ईशा कांबोज, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सोनू राम बाजवा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी राजबीर लांग्यान, डॉ. नरेश, डॉ. नीतिन, योग शिक्षक सूर्य देव, नरेश कुमार, ऊषा लाठर, दिनेश, सुदेश, केहर ¨सह, सचिन, सुनील, मुकेश, केहर ¨सह चोपड़ा आदि मौजूद रहे।

330 कैडेट्स ने किया योग

पंडित चिरंजीलाल शर्मा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हरियाणा एनसीसी बटालियन के नेतृत्व में जिले के विभिन्न कॉलेजों के 330 छात्र-छात्राओं ने योग किया। कैंप कमांडर कर्नल वीजेएस परमार ने योग का महत्व बताया। मुख्य आयोजक प्रवीन कौशिक ने कहा कि विद्यार्थियों को योग अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। सेक्टर सात स्थित दयाल ¨सह पब्लिक स्कूल में सात हरियाणा बटालियन के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कार्यक्रम हुआ। 12 स्कूलों के 330 कैडेट्स और विद्यालयों के एनसीसी अफसरों ने प्रोटोकॉल का अनुसरण करते हुए आसन किए। फोटो----02 नंबर है।

योग शारीरिक स्तर तक सीमित नहीं : ज्ञानानंद

करनाल : फव्वारा पार्क के शिविर में गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद ने साधकों के साथ योग किया। योग शिक्षक दिनेश गुलाटी ने योग और प्राणायाम कराए। स्वामी ज्ञानानंद ने कहा कि योग शारीरिक स्तर तक ही सीमित नहीं है। यह मन और बुद्धि को भी स्वस्थ रखता है। दिनेश गुलाटी ने बताया कि 22 जून को शिविर में श्रम एवं रोजगार मंत्री नायब ¨सह सैनी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।

भारतीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान में सुबह सात से साढ़े आठ बजे तक योग और प्राणायाम किए गए। संस्थान के निदेशक डॉ. जीपी ¨सह ने योग शिक्षक दिनेश गुलाटी और उनकी टीम के साथ योग किया।

तनावमुक्त जीवन योग के बिना संभव नहीं : बाजवा

करनाल : जिला परिषद के सीईओ सोनूराम बाजवा ने कहा कि रोग और तनावमुक्त जीवन योग के बिना संभव नहीं है। बृहस्पतिवार को पंचायत भवन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सेमिनार आयोजित किया गया। डॉ. अमित पूंज ने कहा कि योग का अर्थ जोड़ना होता है। पतंजलि योगपीठ से आए सतपाल राणा और ऊषा लाठर ने योग के बारे में विस्तार से बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.