जागरण संवाददाता, करनाल : सरकार ने कार्यो में पारदर्शिता लाने के लिए सरल पोर्टल को बंद कर ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान शुरू किया था, लेकिन दो माह से न तो पुराने सरल पोर्टल को चालू किया गया और न ही नए पोर्टल की सुध ली गई। ऐसे में नक्शा पास कराने के लिए आ रहे लोगों को धक्के खाने पड़ रहे हैं। दोनों ही वर्किंग में नहीं होने के कारण नक्शे अप्रूव होने का काम रुका पड़ा है।

निगम में 10 से 12 नक्शे अप्रूवल के लिए जमा हो जाते हैं, लेकिन दो माह से दिक्कतें आ रही हैं। नक्शों के आवेदन की प्रक्रिया में अब विभाग ने फेरबदल किया है। अब इसके लिए हरियाणा ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम शुरू किया है। सॉफ्टवेयर बदले जाने के कारण विभाग का पोर्टल 19 नवंबर से बंद है। अधिकारी भी इसका समाधान नहीं कर पा रहे हैं। 600 से अधिक फाइलें लटकी हुई हैं। ऐसे में निगम की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। यदि प्रक्रिया में बदलाव करना था तो पहले क्यों नहीं किया गया।

आवेदकों ने कहा, जल्द हल हो समस्या

राजीवपुरम निवासी नरेंद्र कुमार ने बताया कि उसने भवन निर्माण के लिए नक्शा अप्लाई करना है। गत दस दिन से लगातार नगर निगम कार्यालय के चक्कर लगा रहा हूं। हर बार यही जवाब मिलता है कि अभी साइट बंद है। साइट कब चलेगी, इस बारे भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहा है। एक ओर प्रक्रिया को हाईटेक किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर आवेदकों को इस कदर धक्के खाने पड़ रहे हैं। इसी प्रकार, रामपुरा निवासी प्रेम ने बताया कि उसने भी गोदाम बनाना है। इसके लिए नक्शा जमा करवाना था, लेकिन नहीं हो पा रहा है।

पहले क्या थी प्रक्रिया

मकान या कोई बिल्डिंग बनाने से पहले नक्शा तैयार होकर अप्रूवल के लिए नगर निगम में मैनुअल जमा होता था। मैनुअल प्रक्रिया होने के कारण पारदर्शिता पर संदेह की स्थिति रहती थी। सभी कागजात जमा कराने के बाद इस प्रक्रिया में 25 से 30 दिन का समय लग जाता था।

अब यह होगी प्रक्रिया

नगर निगम से अब भवनों के नक्शे ऑनलाइन मिलेंगे। इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल बनाया है। आवेदक इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करेंगे, तमाम प्रक्रियाएं पूरी होने पर आवेदक को ऑनलाइन भवन का नक्शा मिल जाएगा। इसके लिए हरियाणा ऑन लाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम तैयार किया गया है। अभी दिक्कत पोर्टल बंद होने के कारण दिक्कत आ रही है। यही कारण है कि शहरवासियों को सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है। यह सुविधा शुरू होने के बाद आवेदक की फाइल का स्टेटस भी पता लग सकेगा। 7 से 10 दिन के अंदर काम होगा।

-------------

स्थानीय निकाय विभाग ने जनता के हित और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए भवनों के नक्शों की प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है। भवन निर्माण करने वाले व्यक्ति को अपना आवेदन ऑनलाइन देना है। नक्शे की फीस भी ऑनलाइन ही जमा करानी होगी। लॉगिन और पासवर्ड के अधूरेपन व पोर्टल बंद होने के कारण ऑनलाइन नक्शों के आवेदन नहीं हो पा रहे हैं। इस संबंध में शुक्रवार को बैठक है। सोमवार तक इस मामले का हल होने की उम्मीद है।

मोहन ¨सह, डीटीपी नगर निगम, करनाल।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस