Move to Jagran APP

किसान के खेत में राख का टीला बनना चमत्कार नहीं, सामान्य घटना

कुचपुरा गांव के किसान नफे सिंह की धान के खेत में बने राख के टीले को सामान्य घटना माना जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 09:40 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 09:40 AM (IST)
किसान के खेत में राख का टीला बनना चमत्कार नहीं, सामान्य घटना
किसान के खेत में राख का टीला बनना चमत्कार नहीं, सामान्य घटना

संवाद सहयोगी, निसिग : कुचपुरा गांव के किसान नफे सिंह की धान के खेत में बने राख के टीले को इंटरनेट मीडिया पर लोग कुदरत का करिश्मा करार दे रहे थे तो वहीं कुछ लोग इसे चमत्कार कह रहे थे। वायरल वीडियो देखने के बाद हर किसी के जहन में कई सवाल उठ रहे थे। क्योंकि इससे पहले क्षेत्र में इस प्रकार की कोई घटना नहीं देखी गई थी।

loksabha election banner

सोमवार को एक बार फिर दैनिक जागरण की टीम मौके पर पहुंची और घटना से जुड़े तथ्यों का जायजा लिया। इस दौरान घटना के पीछे का सच उजागर किया गया। चमत्कार के नाम पर जो भ्रांतियां फैलाई जा रही थीं, उनसे पर्दा उठाया गया। आसपास के लोगों से इस बारे में पूछताछ की गई, जिसमें लोगों ने इसे चमत्कार की बजाय सामान्य घटना बताया। क्षेत्रवासी किसान केहर सिंह, चरणसिंह, संदीप कुमार का कहना था कि खेत में कोई चमत्कार नहीं हुआ। चमत्कार के नाम पर अफवाह फैलाई गई।

क्षेत्रवासियों ने कहा कि दरअसल किसान ने अपने खेत से 8-10 फुट गहराई तक मिट्टी की खोदाई करवाई थी और शेलर से निकलने वाली धान छिलके की राख डाल दी। ट्रेक्टर की मदद से दो फुट उपजाई मिट्टी की लेयर डाल दी गई। खेत में धान की रोपाई की गई। खेतों में बारिश का अधिक पानी जमा हो गया। सैलर की राख में चला गया। पानी नीचे जाने से हल्की राख ऊपर उठ गई। इसी ने टीले का रूप ले लिया। कुछ ही देर में खेत का पानी सूख गया और धान के खेत में दरारें पडऩे के साथ उबड़ खाबड़ बन गया। घटना 13 जुलाई की है। इस बीच हालांकि किसान नफे सिंह ने जेसीबी की मदद से खेत को समतल करवाने का प्रयास किया, लेकिन फिलहाल खेत अधिक गीला होने के कारण काम बीच में ही रोकना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.