Move to Jagran APP

प्रदेश सरकार बागवानी के क्षेत्र को करने जा रही है दोगुना : ओपी धनखड़

संवाद सहयोगी, घरौंडा : सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के किस

By Edited By: Published: Tue, 20 Dec 2016 01:35 AM (IST)Updated: Tue, 20 Dec 2016 01:35 AM (IST)
प्रदेश सरकार बागवानी के क्षेत्र को करने जा रही है दोगुना : ओपी धनखड़

संवाद सहयोगी, घरौंडा : सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रदेश के किसानों को अगले वर्ष से प्रथम और द्वितीय स्थान हासिल करने पर क्रमश: 21 हजार और 11 हजार रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप इनाम के रूप में दी जाएगी। यह घोषणा हरियाणा के कृषि एवं पंचायत विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने घरौंडा स्थित इंडो इजराइल सब्जी उत्कृष्टता केंद्र में स्वर्ण जयंती महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित प्रदेशस्तरीय तीन दिवसीय मेघा एक्सपो मेले के समापन अवसर पर की।

loksabha election banner

कृषि मंत्री ने बताया कि अब तक किसानों को प्रथम और द्वितीय स्थान हासिल करने पर 5100 रुपये और 2100 रुपये देने का प्रावधान था। मंत्री ने कहा कि सरकार सब्जी उत्पादन के क्षेत्र को दोगुना करने जा रही है। वर्तमान में 40 हजार हेक्टेयर में फलों की, 3 लाख हेक्टेयर में सब्जियों की जबकि 8 हजार हेक्टेयर में फूलों की खेती की जा रही है। प्रदेश में फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए 15 करोड़ रुपये की लागत से झज्जर के सौंधी गांव में इंडो इजराइल प्रोजेक्ट के तहत फूलों की खेती पर उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जा रहा है। यह कार्य आगामी 3 वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।

17 नंबर स्टाल से खरीदा शहद, स्वाइप कार्ड से की पेमेंट

कृषि मंत्री ने सभी स्टालों का अवलोकन किया और लगभग सभी स्टालों पर किसानों और उत्पादकों से खुलकर बात की। उन्होंने प्रदर्शनी में लगे 17 नंबर स्टाल से शहद की खरीदारी की और स्वाइप कार्ड से उसके बिल का भुगतान किया। उनको कहा कि किसानों की वजह से यह मेला बहुत अच्छा रहा, मैं किसानों को इसके लिए बधाई देता हूं। उन्होंने इस मौके पर बागवानी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों और बागवानी विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

इस अवसर पर हैफेड के चेयरमैन व घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित इस मेले में किसानों का रूझान बढ़ा है पहले लगभग तीन हजार प्रवष्टियां दर्ज होती थी लेकिन अब मेले में 4098 किसानों ने सब्जी मशरूम व शहद की अपनी प्रवष्टियां दर्ज करवाई। जिसमें किसानों ने अपने खेत की बेहतरीन फसलों जैसे विभिन्न रंगो, शिमला मिर्च, मटर, टमाटर, चेरी टमाटर, गोभी, लटूस, गाजर, मूली, घिया, बैंगन, खीरा सहित दर्जनों किस्म की सब्जियां प्रदर्शित की हैं। किसान

सरकार ने किसानों के हित में लिए बड़े फैसले

आयोग के चेयरमैन डॉ. रमेश यादव ने इस अवसर पर अपनी अभिव्यक्ति में कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में बड़े गजब के फैसले लिए हैं। इनको लागू करने में विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी से काम करने की जरूरत है। मेले के समापन अवसर पर सभी का स्वागत और आभार व्यक्त करते हुए बागवानी विभाग के निदेशक डॉ. अर्जुन ¨सह सैनी ने बताया कि इस मेले में 97 स्टाल लगाए गए थे जिसमें किसानों और कंपनियों ने अपने अपने ब्रांड रखे हुए थे। इतना ही नहीं कैशलेस व्यवस्था को प्रचारित करने के लिए इफ्को की ओर से जगह-जगह डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए थे ताकि किसानों को प्रेरित किया जा सके। इन पर लिखा हुआ था डिजिटल किसान-डिजिटल भारत, खुशहाल किसान-खुशहाल भारत। इस मौके पर बागवानी विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रणबीर ¨सह, इंडो इजराइल सब्जी उत्कृष्टता केंद्र के उपनिदेशक सत्येंद्र यादव सहित विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

जैविक खेती के बारे में बताया

स्टाल नंबर 17 पर अवकाश प्राप्त अधिकारियों द्वारा बनाई गई होर्टीकल्चर फार्मर प्रोड्यूशन कंपनी के उत्पाद भी आकर्षण का केंद्र ¨बदु रहे। स्टाल में उपस्थित बागवानी विभाग के सेवानिवृत्त एडीओ ने बताया कि यह कंपनी किसानों को प्रेरित करने में जुटी है, सौ एकड़ में जैविक स्तर की खेती करवाई गई है, इस कंपनी से जुड़े शहद उत्पादक जम्मू-कश्मीर में जाकर केसर का शहद, मध्य प्रदेश में तुलसी का शहद तैयार करते हैं, चूंकि मधुमक्खियां केसर और तुलसी से अर्क लेकर शहद तैयार करती हैं। इसके अलावा प्रदेश के लगभग सभी जिलों मे मौसम के अनुसार शहद उत्पादक किसान विभिन्न प्रकार के फूलों से शहद तैयार करते हैं। जिसके बाजार मे अच्छे भाव मिल जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.