Move to Jagran APP

जिले के 2596 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी होने के लिए अभी करना होगा इंतजार

वर्ष 2013 से ट्यूबवेल कनेक्शन की बाट जोह रहे किसानों को सरकार ने राहत दी थी जिसमें धान के सीजन से पहले ट्यूबवेल कनेक्शन देने का निर्णय लिया था लेकिन अब तक जारी नहीं हुए हैं। धान का सीजन लगभग बीतने को हुआ है लेकिन कनेक्शन जारी नहीं होने पर किसान सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 08:05 AM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 08:05 AM (IST)
जिले के 2596 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी होने के लिए अभी करना होगा इंतजार
जिले के 2596 ट्यूबवेल कनेक्शन जारी होने के लिए अभी करना होगा इंतजार

जागरण संवाददाता, करनाल : वर्ष 2013 से ट्यूबवेल कनेक्शन की बाट जोह रहे किसानों को सरकार ने राहत दी थी, जिसमें धान के सीजन से पहले ट्यूबवेल कनेक्शन देने का निर्णय लिया था, लेकिन अब तक जारी नहीं हुए हैं। धान का सीजन लगभग बीतने को हुआ है, लेकिन कनेक्शन जारी नहीं होने पर किसान सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। हालांकि इस मामले की पड़ताल की तो पता चला कि ट्यूबवेल कनेक्शन देने के लिए बिजली निगम किसानों को फाइव स्टार पंप सेट कम दर पर उपलब्ध कराएगा ताकि बिजली की बचत हो सके। इसके लिए अलग से पॉलिसी बनाई गई, जिस कारण से अभी तक जिले के 2596 ट्यूबवेल कनेक्शन लटके हुए हैं। हालांकि निगम अधिकारियों ने कहा कि पोर्टल तैयार किया जा रहा है, जल्द ही कनेक्शन जारी किए जा सकते हैं। खास बात यह भी है कि जो कनेक्शन जारी किए जाएंगे किसानों को तत्काल के लिए निर्धारित की गई एक लाख रुपये की राशि भी जमा नहीं करनी पड़ेगी। किसानों को केवल 30 हजार रुपये कनेक्शन चार्ज, साढ़े 12 हजार रुपये प्रति एकड़ पोल खर्च के हिसाब से वहन करने होंगे। यह सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद कनेक्शन जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

इससे पहले ट्यूबवेल कनेक्शन लटकने के यह थे कारण

बिजली निगम के मुताबिक करनाल का कुछ एरिया ऐसा है जिसको डार्क जोन घोषित किया हुआ है। शहर में भू-जल स्तर बहुत ज्यादा नीचे जा चुका है और भविष्य में पानी की संभावनाएं काफी कम हो सकती हैं। इसी के चलते केंद्रीय भू-जल प्राधिकरण ने दिसंबर 2006 में करनाल ब्लॉक को नोटिफाइड कर दिया था, यानि इस ब्लॉक में भू-जल निकालने पर पाबंदी लगाई गई थी। केंद्रीय भू-जल प्राधिकरण के अनुसार करनाल ब्लॉक में केवल पीने के पानी व घरेलू उपयोग के लिए ही ट्यूबवेल कनेक्शन की अनुमति दी जा सकती है। वह भी उस स्थिति में जब पीने की पानी की कोई अन्य व्यवस्था ना हो, लेकिन जिले के दर्जनों किसान पिछले चार साल से ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए भटक थे।

अब दिक्कत कहां?

बिजली निगम जो रुके हुए कनेक्शन किसानों को जारी करेगा उसमें बिजली बचत के लिए 5 स्टार पंप सेटर किसानों को लगाने होंगे। वह निगम से ही उपलब्ध होंगे। इसके टेंडर हो चुके हैं। बिजली निगम किसानों के लिए यह 5 स्टार पंप सेट खरीदेगा। किसानों को सामान्य कीमत पर उपलब्ध कराए जाएंगे। पांच साल की वारंटी भी दी जाएगी। किसानों ने एडवांस में जमा करा रखी है कनेक्शन के लिए राशि

करनाल में ज्यादातर किसानों ने लगभग पांच साल पहले ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए बिजली निगम में अर्जी दी थी। इन कनेक्शनों के लिए किसानों ने प्रति किसान 30 से 40 हजार रुपये की राशि भी जमा कराई थी। जबकि नियमों को पूरा करने के लिए पहले से ट्यूबवेल का बोर भी कराया था। कुछ किसानों ने तो तत्काल योजना के तहत भी राशि जमा कराई हुई है। जिन्होंने यह राशि दे रखी है वह वापस होगी। फोटो---11 नंबर है।

वर्जन

बिजली निगम पोर्टल जनरेट कर रहा है। टेंडर हो चुके हैं, जैसे ही पोर्टल वर्किंग में आएगा किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन जारी किए जाएंगे। जो कनेक्शन जारी होने हैं उनको सूचीबद्ध किया जा चुका है। सीनियोरिटी की लाइन में लगे किसानों को नियम के तहत ही कनेक्शन जारी किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.