Move to Jagran APP

प्रदेश के सभी जिलों में गठित होगी टास्क फोर्स : सुभाष चंद्र

देश को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए चलाया जा रहा राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन आम जनमानस की भागीदारी के बिना सफल नही हो सकता। इसके लिए हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। ये शब्द स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने मंगलवार को वार्ड-6 में सघन स्वच्छता अभियान के दौरान कहे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 09:09 PM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 09:09 PM (IST)
प्रदेश के सभी जिलों में गठित होगी टास्क फोर्स : सुभाष चंद्र
प्रदेश के सभी जिलों में गठित होगी टास्क फोर्स : सुभाष चंद्र

जागरण संवाददाता, करनाल: देश को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए चलाया जा रहा राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन आम जनमानस की भागीदारी के बिना सफल नही हो सकता। इसके लिए हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। ये शब्द स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाइस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने मंगलवार को वार्ड-6 में सघन स्वच्छता अभियान के दौरान कहे। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल का सपना है कि हमारा समाज स्वच्छ और सुंदर बने। स्वच्छ भारत मिशन को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने और इसे जमीनी स्तर पर लागू करने के लिए गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं जिसके अपेक्षित परिणाम भी नजर आ रहे हैं। लेकिन अभी भी हम अपने उद्देश्य से काफी दूर है जिसे हासिल करने के लिए जल्द ही जिला स्तर स्वच्छता टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इस टास्क में ऐसे लोगों व सामाजिक संस्थाओं को शामिल किया जाएगा जिनके अंदर स्वच्छता की लग्न और समर्पण की भावना हो।

loksabha election banner

सुभाष चंद्र ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार इस अभियान के प्रति कितनी संवेदनशील है इसका पता इसी से चलता है कि गत दिनों देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी को स्वच्छता अभियान से जुड़ने और इसे आगे बढ़ाने की बात कही है। वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं समय समय पर इस अभियान की मानीटरिग करते हैं। उन्होंने हाल में उनसे इसकी रिपोर्ट भी ली है और उन्हीं के निर्देशानुसार अब शहर के अति पिछले व वंचित बस्तियों में सघन स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है। इसमे हर नागरिक को अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

नगर निगम के डीएमसी धीरज कुमार ने सभी सामाजिक संस्थाओं से अपील करते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं ।सबकी जिम्मेदारी है कि साफ-सफाई के साथ अपने आसपास के माहौल को खूबसूरत बनाएं।नागरिक के तौर पर जिम्मेदारी व दायित्वबोध का अभाव ही देश में गंदगी फैलने का कारण बन रहा है। साफ-सफाई केवल सफाई कर्मचारियों की ही जिम्मेदारी नहीं है, यह हम सभी नागरिकों की जिम्मेदारी है कि हम अपने शहर और गांवों को साफ और सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि हमें अपना नजरिया बदलना होगा । बेशक पुरानी आदतों को बदलने में समय लगेगा लेकिन यह इतना मुश्किल काम भी नहीं है। अभियान में स्वच्छ भारत मिशन की टीम ने नगर निगम के साथ मिलकर वार्ड छह की डेहा बस्ती में खाली प्लाटों व नालियों की सफाई की और खुले नालों से कचरा बाहर निकाला। उन्होंने नगर निगम कर्मचारियों को निर्देश दिए कि भविष्य में भी नियमित रूप यहां साफ सफाई सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कालोनीवासियों को भी खुले में गंदगी न फेंकने की अपील करते हुए कचरा निगम की गाड़ी में डालने को कहा। इस मौके पर सफाई निरीक्षक संदीप कुमार, समाजसेवी नाहर कटारिया, नामित पार्षद विकास तंवर, पार्षद प्रतिनिधि राजेन्द्र सिरसी, रवि सौदा, सन्नी अरोड़ा , कर्ण सिंह चोपड़ा, रमेश वर्मा, गोपी घारू, सुभाष त्रेहन, राहुल गहलोत, राजकुमार, भूपेंद्र सिंह, प्रधान सतीश कश्यप, रविद्र कश्यप, सुंदर लाल,राकेश सैनी, खुर्शीद आलम, हाशिम, प्रशांत त्यागी, सुरेश, बग्गूराम व लाजपत राय मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.