Move to Jagran APP

15 अगस्त को खुले में शौच से आजाद होगी स्मार्ट सिटी

जागरण संवाददाता, करनाल स्मार्ट सिटी खुले में शौच से मुक्त होने के अंतिम पड़ाव की ओर है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 03:01 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 03:01 AM (IST)
15 अगस्त को खुले में शौच से आजाद होगी स्मार्ट सिटी
15 अगस्त को खुले में शौच से आजाद होगी स्मार्ट सिटी

जागरण संवाददाता, करनाल

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी खुले में शौच से मुक्त होने के अंतिम पड़ाव की ओर है। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन इस बुरी आदत से कर्णनगरी आजाद हो जाएगी। इसी दिन इसकी आधिकारिक घोषणा करने की तैयारियों में अधिकारी जुटे हैं। यदि ऐसा हुआ तो करनाल ग्रामीण के बाद अब शहरी यानि नगर निगम क्षेत्र खुले में शौच से मुक्त होगा। नगर निगम की टीम के साथ ही शहर के हर बा¨शदे का इसमें अहम योगदान है। लेकिन झुग्गी-झोपड़यिों के परिवारों का जुनून दिल को छूता है। आíथक रूप से सक्षम नहीं होने के बावजूद उनके प्रयास सराहनीय रहे। मोटीवेटर्स की प्रेरणा ने लोगों को नई राह दिखाई। देखते ही देखते झुग्गियों में रहने वाले करीब 600 परिवारों ने कम लागत के शौचालय बनवाकर नया इतिहास रच दिया। लोगों को आइना दिखाया कि मन में यदि ठान लिया जाए तो हर मुकाम पाया जा सकता है। इनमें महिलाओं की भूमिका काबिले तारीफ रही। इस प्रकार के परिवर्तन से असल में स्मार्ट और स्वच्छ शहर बनेगा। ओडीएफ टीम के ट्रीगर मास्टर गुरदेव व उसकी टीम के सदस्य रोबिन, महेन्द्र, राजेश, कुलदीप, दीपमाला व नेहा ने खुले में शौच करने वालों को समझाने व शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित किया और अंतत: इसमें सफल हुए।

रोजाना रिपोर्ट दे रहे अधिकारी

नगर निगम की आयुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने करनाल अर्बन में इस व्यवस्था स्थाई तौर पर बनाए रखने के लिए अधिकारियों को अलग-अलग क्षेत्र देकर रोजाना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश पहले ही जारी कर दिए हैं। समय-समय पर वह स्वयं भी मौके पर जाकर मोटीवेटर व निगरानी कमेटी के सदस्यों से प्रगति का जायजा लेती हैं। आयुक्त ने बताया कि झंझाडी के पास डेहा बस्ती, बुढ़ाखेड़ा के पास झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले शेख व बंगाली परिवार और सेक्टर-32,33 में प्रवासी मजदूर परिवारों ने अब अपने-अपने शौचालय बनवा लिए हैं।

क्यूसीआइ टीम करेगी दौरा

आयुक्त ने बताया कि ओडीएफ की प्रगति को देखने के लिए अगले कुछ दिनों में क्वालिटी कांउसिल ऑफ इंडिया की टीम करनाल आकर उन क्षेत्रों का दौरा करेगी। जो क्षेत्र खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। नगर निगम इसकी कागजी कार्रवाई तैयार कर रहा है। अब वह दिन दूर नहीं जब करनाल अर्बन खुले में शौच से मुक्त होने की उपलब्धि हासिल कर लेगा। पूरा यकीन है कि शहर के लोग खुले में शौच की बुराई पर विजय पा लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.