फोटो---62 नंबर है। जागरण संवाददाता, करनाल :

दयाल सिंह कालेज में एनएसएस यूनिट, रोड सेफ्टी क्लब व स्वामी विवेकानंद यूथ क्लब के संयुक्त तत्वावधान में सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत स्वयंसेवकों को व्याख्यान और सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली के माध्यम से स्वयंसेवकों व शहरवासियों को जागरूक किया गया। रैली को कालेज प्राचार्य प्रो. संजय शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्राचार्य ने कहा कि आज सड़कों पर जिस प्रकार से हादसे हो रहे हैं वह चितनीय है। इसलिए सरकार, प्रशासन और कॉलेज द्वारा भी लगातार युवाओं को सड़क पर चलते समय नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाता है। पिछले वर्षों में स्पीड और सड़क सुरक्षा के नियमों की अनदेखी की वजह से सड़क हादसों में लगातार वृद्धि हो रही है। इन हादसों पर लगाम लगाने के लिए युवाओं को एकजुट होकर सड़क सुरक्षा प्रति लोगों को जागरूक और इस दिशा में बहुत प्रयास करने की जरूरत है। प्राचार्य ने बताया कि हमारा कॉलेज सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की गतिविधियां को करेंगे। जिसमें सड़क सुरक्षा पर व्याख्यान, वाद-विवाद प्रतियोगिता, नारा लेखन व पोस्टर मेकिग प्रतियोगिताओं के साथ-साथ जागरूकता रैली और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से युवाओं को जागरूक किया जाएगा।

रोड सेफ्टी क्लब की नोडल अधिकारी डा. डिपल खोसला ने स्वयंसेवकों को बताया कि भारत में हर वर्ष डेढ़ लाख लोग सड़क हादसों का शिकार होते हैं और उनमें ज्यादा संख्या युवाओं की होती है। सड़क हादसों में हुए शोध के मुताबिक़ अगर हम सड़क सुरक्षा प्रति जागरूक नहीं हुए तो 2021 में यह संख्या बहुत बढ़ने वाली है। इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ जय कुमार ने कहा कि सड़क सुरक्षा के उपाय वे साधन हैं जो महंगे ट्रैफिक जुर्माना, गंभीर अपराधों, ड्राइविग लाइसेंसों को हटाने आदि से बचा सकते हैं।

Edited By: Jagran