0 राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नि¨सग में जिला स्तरीय जूनियर रेडक्रास काउंसलर ट्रे¨नग कैंप हुआ शुरू जागरण संवाददाता, करनाल

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नि¨सग में बुधवार को जिला स्तरीय जूनियर रेडक्रास काउंसलर ट्रे¨नग कैंप शुरू हुआ। मुख्य अतिथि के रुप में जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शमशेर ¨सह सिरोही पहुंचे। उन्होंने कहा कि मानवता का धर्म हमारा यही रेडक्रास का नारा है।

रेडक्रास वास्तव में मनुष्य को अपने पन का एहसास कराती है। आज के इस युग में हम भाईचारा, अपनापन और अपनी संस्कृति को भूलते जा रहे हैं, जिसे रेडक्रास व स्काउ¨टग जैसी संस्थाएं जीवित रख रही हैं। खंड शिक्षा अधिकारी राजीव भुटानी ने कहा कि खंड नि¨सग के सभी विद्यालयों में रेडक्रास की गतिविधियों का संचालन नियमित रूप से जारी रहेगा। प्रधानाचार्य उमा रेड्ड ने अतिथियों का स्वागत किया। जिला कोर्डिनेटर सियाराम शास्त्री ने बताया कि शिविर में जिले भर से 100 अध्यापक भाग ले रहे हैं। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में रेडक्रास की गतिविधियों की जानकारी भी दी जाएगी। साथ ही प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिला प्रशिक्षण अधिकारी एमसी धीमान ने बताया कि रेडक्रास के साथ सेंट जॉन एंबुलेंस एसोसिएशन मिलकर काम करते हैं और हरियाणा में यह गतिविधि एक व्यापक रूप धारण किए हुए हैं। इस अवसर पर विक्रम ¨सह, प्रदीप कुमार, जगबीर ¨सह, साहब ¨सह, दर्शन व रामपाल शास्त्री मौजूद रहे।

Posted By: Jagran